राजस्थान: बाढ़ में बह गया पूरा घर, बचा रह गया दरवाजा

इस खबर को शेयर करें

कोटा: राजस्थान के हाड़ौती क्षेत्र में लगातार 8 दिन हुई बारिश के विनाशकारी रूप ने वहां लोगों को झकझोर दिया है। कोटा संभाग के चारों जिलों में बाढ़ के बाद तबाही के कई मंजर लगातार सामने आ रहे हैं। इटावा क्षेत्र में एक मकान की तो तस्वीर यह बताने के लिए काफी है कि सैलाब कैसे आम लोगों की जिंदगी को सजा दे जाता है और उन्हें एक ही झटके में अपना सबकुछ खोना पड़ता है। उल्लेखनीय है कि इटावा के इस घर के हालात तब सामने आए , जब लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला इस क्षेत्र में बाढ़ के हालातों का जायजा लेने पहुंचे। पता चला है कि यहां गांव में भयंकर तबाही हुई है। ग्रामीणों को बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है। वहीं कई घर जमींदोज हो गए हैं। इधर लोगों को ढांढस दिलाने के लिए लगातार यहां राजनेताओं- प्रशासनिक अधिकारियों का तांता लगा हुआ है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला रविवार को भी बाढ़ ग्रस्त इलाकों में हालातों का जायजा लेने पहुंचे। यहां पहले उन्होंने अपने कोटा- बूंदीसंसदीय क्षेत्र के बाढ़ ग्रस्त इलाकों का हवाई निरीक्षण किया । इसके बाद बिरला ने सड़क मार्ग से भी पहुंच कर बाढ़ग्रस्त गांव का दौरा किया। बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात कर उनके हालचाल जाने। वहीं राज्य व केंद्र सरकार से हर संभव मदद करवाने का भरोसा दिलाया। लोकसभा अध्यक्ष बिरला शनिवार से ही अपने गृह नगर कोटा में है।

रविवार को शक्ति नगर कैंप कार्यालय पर उन्होंने संसदीय क्षेत्र के लोगों से मुलाकात की। यहां के बाद बिरला ने कोटा जिला परिषद कार्यालय में कोटा व बूंदी जिलों के जिला स्तर के अधिकारियों के साथ पिछले 8 दिनों तक रहे बाढ़ के हालात की समीक्षा की। साथ ही अधिकारियों को पीड़ित लोगों की मदद करने के निर्देश दिए। यहां के बाद स्पीकर बिरला कोटा शहर के उन इलाकों में पहुंचे जहां पर रविवार तक बारिश का पानी जमा था।

उल्लेखनीय है कि लोक सभा स्पीकर ओम बिरला ने इलाकों में पहुंचकर लोगों की समस्या जानी। समस्याओं के समाधान का भरोसा दिलाया। बिरला यहां के बाद हेलीकॉप्टर में सवार होकर कोटा जिले के इटावा-सुल्तानपुर क्षेत्रों का हवाई निरीक्षण किया। बिरला सड़क मार्ग से इटावा उपखंड व सुल्तानपुर क्षेत्र के बाढ़ ग्रस्त गांव में पहुंचे। बाढ़ पीड़ितों से बातचीत की। उनके हुए नुकसान कि जल्द भरपाई करवाने का आश्वासन दिया।