राजस्थान हाई कोर्ट में सिविल जजों के लिए निकली भर्ती, जाने पूरी प्रक्रिया

इस खबर को शेयर करें

राजस्थान हाईकोर्ट की तरफ से जज बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. हाई कर्ट ने सिविल जज के 120 पदों पर भर्ती निकालकर पिछले दिनों आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी. योग्य उम्मीदवार 31 अगस्त 2021 तक इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जो लोग इस भर्ती की प्री और मेन्स परीक्षा पास करेंगे उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. जो लोग इंटरव्यू राउंड के बाद मेरिट लिस्ट में जगह बनाएंगे उनका सिलेक्शन कर लिया जाएगा.

नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 30 जुलाई 2021 को शुरू हुई थी. आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2021 निर्धारित की गई है. आवेदक 1 सितंबर 2021 तक एप्लीकेशन फीस जमा कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद सिविल जज भर्ती की प्री-परीक्षा की तारीखों की घोषणा की जा सकती है.

सिविल जज के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से एलएलबी या 5 वर्षीय बीएएलएलबी की डिग्री होना चाहिए. आवेदन करने वाली उम्मीदवारों की आयु 21 से 40 साल होनी चाहिए. उम्र सीमा में रिजर्वेशन के नियमों की जानकारी के लिए आप भर्ती का नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

जनरल कैटेगरी और अन्य राज्यों के आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 750 रुपये है. वहीं एससी, एसटी और दिव्यांगों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है. आवेदन शुल्क ऑनलाइन या ऑफलाइन जमा किया जा सकता है.

राजस्थान हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइटपर जाकर योग्य उम्मीदवार इस भर्ती का नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं. इस नोटिफिकेशन में उन्हें आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी और एप्लीकेशन फॉर्म भरने का लिंक भी मिल जाएगा. यहां आप यह भी देख सकते हैं कि कौन से जरूरी दस्तावेज आवेदन करते समय लगाने हैं.