अनचाही जगहों पर खुजली के कारण होने लगे रैशेज, इन चीजों को यूज करने से नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा

Rashes started due to itching in unwanted places, you will not be ashamed of using these things
Rashes started due to itching in unwanted places, you will not be ashamed of using these things
इस खबर को शेयर करें

Itchy genitals Home Remedies: प्राइवेट पार्ट में खुजली से पुरुष और महिला दोनों परेशान रहते हैं, सर्दियों में कम नहाने के वजह से ऐसा होता है, वहीं गर्मी में जरूरत से ज्यादा पसीना निकलने और टाइट अंडरगार्मेंट्स पहनने के कारण भी इस तरह की परेशानी पेश आती है. अगर कई लोगों को बीच मौजूद होने पर खुजली करना पड़े तो काफी शर्मिंदगी महसूस होती है. बार-बार इचिंग से स्किन पर लाल रैशेज पड़ जाते हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी चीजें हैं जिनकी मदद से आप कमर के निचले हिस्से की खुजली को दूर कर सकते हैं.

टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) में एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज होती है जिससे जलन और इचिंग को कम करना आसान हो जाता है. आप इस तेल की कुछ बूंदे प्राइवेट पार्ट्स में लगाएं और कुछ देर बार साफ पानी से धो लें.

टी ट्री ऑयल

नीम की पत्तियां
नीम के औषधीय गुणों से हर कोई वाकिफ है, इसमें मौजूद एंटीफंगल प्रॉपर्टीज इंफेक्शन और खुजली पर जोरदार वार करती हैं. आप एक बाल्टी पानी में नीम की कुछ पत्तियां मिलाकर घंटेभर के लिए छोड़ दें और फिर इसी से नहा लें. आप चाहें तो नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें और पानी ठंडा होने पर प्राइवेट पार्ट्स को धो लें.

नीम की पत्तियां

रोजमेरी की पत्तियां
रोजमेरी की पत्तियों में गजब की खुशबू पाई जाती है, इसमें विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं. आप इन पत्तियों को सबसे पहले पानी में उबाल लें और ठंडा होने के बाद प्राइवेट पार्ट को धो लें, ये खुजली दूर करने में बेहद कारगर हैं.

रोजमेरी की पत्तियां

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) में एंटी फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती है. आप एक ग्लास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिला लें और इसकी मदद से रोजाना अपने प्राइवेट पार्ट्स को साफ करेंगे तो खुजली और रैशेज का नामोनिशान मिट जाएगा.

एप्पल साइडर विनेगर

नारियल तेल
प्राइवेट पार्ट में खुजली का पक्का इलाज है नारियल का तेल(Coconut Oil), जब आपको इसे परेशानी पेश आए तो इस नेचुरल ऑयल को को थोड़ा गर्म करें और खुजली वाली जगह लगाकर हल्की मालिश करें.

नारियल तेल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)