Chaitra Navratri 2023: पंचकों में शुरू होंगी चैत्र नवरात्रि, मां दुर्गा की सवारी मचाएगी तबाही या देगी धन?

Chaitra Navratri 2023: Chaitra Navratri will start in Panchaks, will Maa Durga's ride create havoc or give wealth?
Chaitra Navratri 2023: Chaitra Navratri will start in Panchaks, will Maa Durga's ride create havoc or give wealth?
इस खबर को शेयर करें

Chaitra Navratri 2023 Panchang: हिन्दू नववर्ष और चैत्र नवरात्रि शुरू होने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं. चैत्र नवरात्रि के पहले दिन से ही हिन्दू नवसंवत्सर की शुरूआत होती है. हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र हिंदी कैलेंडर का पहला महीना होता है. चैत्र प्रतिपदा से ही नवरात्रि शुरू होती हैं, जो इस साल 22 मार्च 2023, बुधवार से शुरू होंगी. वहीं इसके एक दिन पहले 21 मार्च से पंचक भी शुरू हो जाएंगे. नवरात्रि 30 मार्च तक चलेंगी और इसी दिन रामनवमी मनाई जाएगी.

पंचक में नवरात्रि शुरू होने का फल

हिंदू धर्म में नवरात्रि के 9 दिनों को बेहद पवित्र माना गया है. इन 9 दिनों में मातारानी के 9 रूपों की पूजा की जाती है. इस बार नवरात्रि की शुरुआत पंचक काल में हो रही है. नवरात्रि के पहले दिन दूसरा पंचक रहेगा. पंचक काल के 5 दिन को अशुभ माना गया है और इस दौरान कोई भी शुभ कार्य करने की मनाही रहती है. लेकिन धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार नवरात्रि रहने से इस बार पंचकों का दोष नहीं लगेगा. मां दुर्गा की कृपा से यह दिन अच्‍छे रहेंगे और इस दौरान किए गए पूजा-पाठ, घटस्‍थापना आदि अन्‍य कार्यों का पूरा फल मिलेगा.

साथ ही इस बार नवरात्रि इसलिए भी शुभ हैं क्‍योंकि ये पूरे 9 दिन होंगी. 22 मार्च से 30 मार्च तक नवरात्रि चलेंगी और 31 मार्च को पारण होगा. नवरात्रि की तिथियों का घटना या खंडन अच्‍छा नहीं माना जाता है. 9 दिन की नवरात्रि या नवरात्रि की तिथि का बढ़ना ही शुभ होता है.

चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के आगमन की सवारी

इस बार चैत्र नवरात्रि 22 मार्च 2023, बुधवार से शुरू होंगी. यदि बुधवार से नवरात्रि प्रारंभ होती हैं तो माता का आगमन नौका पर होता है. देवी दुर्गा का नौका पर आगमन शुभ माना जाता है और माता अपने भक्‍तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. लिहाजा इस नवरात्रि पूरे भक्ति-भाव से व्रत, पूजा करें तो मां दुर्गा प्रसन्‍न होकर आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी करेंगी.

नवरात्रि के नौ दिन और नौ रूपों की पूजा

22 मार्च — मां शैलपुत्री
23 मार्च — मां ब्रहृमचारिणी
24 मार्च — मां चंद्रघंटा
25 मार्च — मां कूष्मांणा
26 मार्च — मां स्कंद माता
27 मार्च — मां कात्यायनी
28 मार्च — मां कालरात्रि
29 मार्च — मां महागौरी
30 मार्च — मां सिद्धिदात्री

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)