इन्वर्टर की बैटरी में RO वॉटर सेफ या बारिश का पानी, ज्यादातर लोग करते हैं ये बड़ी गलती

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. गर्मी के मौसम में बिजली ज्यादा जाती है, जिस वजह से घरों में इन्वर्टर का इस्तेमाल बढ़ जाता है. आज के समय में लगभग सभी घरों में कम से कम सिंगल बैटरी का इन्वर्टर जरूर होता है, जो लाइट जाने पर घर में उजाला और फैन चलाने के काम आता है. इन सबके बीच इन्वर्टर को भी दूसरे सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की तरह मेंटेनेंस की जरूरत होती है.

आपको बता दें इन्वर्टर की बैटरी को यूज करने के लिए इसमें 1-2 महीने बाद पानी डालने की जरूरत होती है, जिससे इसकी लाइफ बढ़ जाती है. वहीं गर्मी में ये जरूरत महीने में 2 बार तक पहुंच जाती है, क्योंकि गर्मी में इन्वर्टर का इस्तेमाल बढ़ जाता है और पानी जल्दी सूख जाता है. लेकिन बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होती है कि इन्वर्टर की बैटरी में RO वॉटर या बारिश का पानी डालना चाहिए या नहीं. इसीलिए यहां हम आपके लिए इसकी जानकारी लेकर आए हैं.

क्या बैटरी में यूज कर सकते हैं बारिश का पानी?
इन्वर्टर की बैटरी में लाइफ बढ़ाने के लिए पानी यूज किया जाता है. बहुत से लोग सोचते है कि बारिश का पानी एकदम शुद्ध होता है. इसलिए इसका यूज बैटरी में किया जा सकता है, लेकिन आपको बता दें बारिश के पानी का टीडीएस ज्यादा होता है, जो बैटरी को खराब कर सकता है. इसलिए इन्वर्टर की बैटरी में भूलकर भी बारिश का पानी नहीं डालना चाहिए.

क्या बैटरी में यूज कर सकते हैं RO वॉटर?
इन्वर्टर में RO वॉटर के यूज को लेकर भी लोगों के मन में सवाल उठते हैं, लोगों का मानना होता है कि RO में पानी की टीडीएस वैल्यू काफी कम हो जाती है. जिस वजह से बैटरी में RO वॉटर को यूज किया जा सकता है, लेकिन आपको बता दें RO वॉटर का टीडीएस वैल्यू भी बहुत ज्यादा होता है, जो आपके इन्वर्टर की बैटरी को खराब कर सकता है.

बैटरी में यूज करना चाहिए कौन सा पानी
इन्वर्टर की बैटरी में बारिश या RO वॉटर की जगह डिस्टिल्ड वॉटर यूज करना चाहिए. डिस्टिल्ड वॉटर इन्वर्टर और दूसरी जरूरी चीजों के लिए तैयार किया जाता है. इसलिए कभी भी आपको इन्वर्टर में डिस्टिल्ड वॉटर की जगह कोई दूसरा पानी नहीं यूज करना चाहिए.