सितंबर मे इस तारीख से शुरू होगी शारदीय नवरात्रि, यहां जानिए शुभ मुहूर्त और तारीख

Sharadiya Navratri will start from this date in September, know here the auspicious time and date
Sharadiya Navratri will start from this date in September, know here the auspicious time and date
इस खबर को शेयर करें

Shradiya navratri 2022 : नवरात्रि को बस कुछ दिन ही बाकी है. इस बार शारदीय नवरात्रि सितंबर माह में शुरू होने जा रहा है. नौ दिन का यह मां दुर्गा (godess durga) का व्रत 26 सितंबर से दिन सोमवार से शुरू होगा, जो 5 अक्टूबर को समाप्त होगा. 10 वें दिन दशहरा (dusherra) मनाया जाएगा. वहीं 10वें दिन नवरात्रि के पूजन (navratri pujan) में स्थापित किया गया कलश का विसर्जन (kalash visarjan) भी किया जाता है. तो चलिए जानते हैं इस बार नवरात्रि (navratri) की खास बात.

नवरात्रि का शुभ मुहूर्त | Shubh muhurat of Navratri
-इस बार नवरात्रि 26 सितंबर को सुबह 3 बजकर 24 मिनट से शुरू होकर अगले दिन 27 सितंबर को सुबह 3 बजकर 8 मिनट पर हो जाएगा. वहीं, घटास्थापना का मुहूर्त 26 सितंबर को सुबह 6 बजकर 20 मिनट से सुबह 10 बजकर 19 मिनट तक रहेगा.

– इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आएंगी. उनकी ये सवारी शांति और समृद्धि का संकेत है. उनकी पूजा अर्चना करने से जीवन खुशियों से भर जाएगा और सारी मनोकामननाएं भी पूर्ण हो जाएंगी. ऐसे में 9 दिन मां दुर्गा की पूजा अर्चना करना बहुत फलदायी होगा.

– नौ दिन की नवरात्रि के व्रत में मां के नौ रूपों की पूजा होती है. जगह जगह पर हवन, यज्ञ, जगराते और गरबे का आयोजन होता है. हर तरफ लोग मां शक्ति की भक्ति में लीन रहते हैं. इस दौरान घर में पूजा अर्चना करने से वातावरण शुद्ध होता है सकारात्मकता आती है.

– नौ दिन के व्रत में घरों में सुबह शाम पूजा आरती होती है. मां के नौ रूपों की आरती की जाती है. इस समय लोग सुंदरकांड भी पढ़ते हैं. दुर्गा स्तुति भी करते हैं.