पंजाब से ओपिनियन पोल में आए चौंकाने वाले आंकड़े, जानिए किस पार्टी को मिल रही हैं जीत

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़। देश के जिन पांच राज्यों में विधानसभा का चुनाव हो रहा है, उनमें पंजाब भी शामिल है. पंजाब की विधानसभा में 117 सीटें हैं. टीवी न्यूज चैनल जी न्यूज ने डिजाइन बॉक्स के साथ मिलकर एक ओपिनियन पोल किया है. इस सर्वे में पंजाब में किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलता हुआ नहीं दिख रहा है. आइए जानते हैं कि जी न्यूज और डिजाइन बॉक्स के इस ओपिनियन पोल में किस पार्टी को कितनी सीटें और कितने फीसदी वोट मिलते दिखाया गया है.

पंजाब में कांग्रेस को कितनी सीटें मिल सकती हैं

इस सर्वे में अभी पंजाब में सरकार चला रही कांग्रेस को 35-38 सीटें मिलते हुआ दिखाया गया है. साल 2017 में हुए चुनाव में कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थीं. इस ओपिनियन पोल के मुताबिक कांग्रेस को 39 से 42 सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है. वहीं शिरोमणि अकाली दल और बसपा के गठबंधन को 32-35 सीटें मिलते हुए दिखाया गया है. पिछला चुनाव अकाली दल ने बीजेपी के साथ लड़ा था. उसे 15 सीटें मिली थीं. इस बार उसे 17 से 20 सीटों का फायदा हो सकता है.

पंजाब में आम आदमी पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं

जी न्यूज के इस ओपिनियन पोल में आम आदमी पार्टी को 36 से 39 सीटें मिलती दिखाया गया है. पिछले चुनाव में आप ने 20 सीटें जीती थीं. आप को 16 से 19 सीटों का फायदा हो सकता है. वहीं पिछला चुनाव अकाली दल के साथ लड़ने वाले बीजेपी को इस चुनाव में 4 से 7 सीटें मिलते हुए दिखाया गया है. उसे 1 से 4 सीटों का फायदा हो सकता है. बीजेपी इस बार राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस और सुखदेव सिंह ढिंढसा की पार्टी संयुक्त अकाली दल के साथ गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतरी है. वहीं अन्य के खातें में 2 से 4 सीटें जाती हुई दिखाया गया है.

पंजाब में सबसे अधिक वोट किस पार्टी या गठबंधन को मिलेंगे

इस ओपिनियन पोल में विभिन्न पार्टियों को मिलने वाले वोट फीसद की भी जानकारी दी गई है. इसके मुताबिक कांग्रेस को 30 फीसदी वोट मिल सकते हैं. पिछले चुनाव में उसे 39 फीसदी वोट मिले थे. यानी की इस चुनाव में उसे 9 फीसदी वोटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है. वहीं शिरोमणि अकाली दल गठबंधन को 26 फीसदी वोट मिलते दिखाया गया है. पिछले चुनाव में अकाली दल और उसकी सहयोगी बीजेपी को 25 फीसदी वोट मिले थे. इस तरह अकाली दल को 1 फीसदी वोट का फायदा हो सकता है.

जी न्यूज के ओपिनियन पोल में आप को 33 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई है. पिछले चुनाव में उसे 24 फीसदी वोट मिले थे. इस चुनाव में उसे 9 फीसदी वोटों का फायदा हो सकता है. वहीं बीजेपी के लिए 6 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई है. पिछले चुनाव में उसे 5 फीसदी वोट मिले थे. इस बार बीजेपी को 1 फीसदी वोटों का फायदा हो सकता है. वहीं अन्य को 5 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई है. पिछले चुनाव में अन्य के खाते में 7 फीसदी वोट गए थे. इस तरह उन्हें इस बार 2 फीसदी वोटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है.

पंजाब में कब होगा मतदान

पंजाब में एक चरण में 20 फरवरी को मतदान कराया जाएगा. चुनाव आयोग ने पहले राज्य में 14 फरवरी को मतदान की तारीख घोषित की थी, लेकिन राजनीतिक दलों ने गुरु रविदास की जयंती को देखते हुए मतदान की तारीखें बढ़ाने की मांग की थी. इसे देखते हुए आयोग ने चुनाव की तारीख 20 फरवरी कर दी. मतगणना 10 मार्च को कराई जाएगी.