दीवारों पर लिखे ब्राह्मणों-बनियों भारत छोड़ो के नारे, मचा गया हडकंप

Slogans of Brahmins and Baniyas Quit India written on the walls created a stir
Slogans of Brahmins and Baniyas Quit India written on the walls created a stir
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। जवाहरलाल नेशनल यूनिवर्सिटी (JNU) के कैंपस की दीवारों पर ब्राह्मणों और बनियों के खिलाफ नारे लिखे मिले हैं। स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज की दीवारों पर लाल रंग से ब्राह्मणों कैंपस छोड़ो; ब्राह्मणों-बनियों हम तुम्हारे लिए आ रहे हैं, तुम्हें बख्शा नहीं जाएगा; शाखा लौट जाओ… जैसी धमकियां लिखी हैं।

JNU की उस महिला प्रोफेसर के केबिन के दरवाजे पर भी ‘शाखा लौट जाओ’ का नारा लिखा गया है, जिसे नवंबर 2019 में वामपंथियों ने 3 दिन के लिए हिरासत में रखा था। इस घटना को लेकर अभी तक JNU प्रशासन की तरफ से कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

ABVP और AISA में आरोप-प्रत्यारोप शुरू
इन नारों को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने ऑल इंडिया स्टूडेंट असोसिएशन (AISA) के कम्युनिस्ट छात्रों पर निशाना साधा है। ABVP का कहना है कि वामपंथियों ने खुली सोच वाले प्रोफेसर्स को डराने के लिए उनके चैंबर्स पर धमकियां लिख दी हैं। ABVP ने JNU प्रशासन से मांग की है कि आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

वहीं, AISA के सदस्य और JNU के पूर्व प्रेसिडेंट एन साईं बालाजी ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि हमें नहीं पता ABVP किस बारे में बात कर रही है। हमने ऐसा कुछ नहीं किया है। ये ABVP ने खुद किया होगा।

दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिवसिर्टी एक बार फिर सुर्खियों में है। यहां 11 नवंबर की शाम छात्रों के दो गुटों में जमकर मारपीट हुई। इस दौरान कैंपस में बाहरी लोग भी आए और दोनों गुटों में जमकर लाठी-डंडे चले। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और विवाद को शांत कराया।

अप्रैल में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) कैंपस के बाहर भगवा झंडे और भगवा JNU के पोस्टर लगे मिले। सूचना मिलते ही पहुंची पुलिस ने आनन-फानन में झंडे उतरवा दिए। पुलिस का कहना है कि झंडे लगाने वालों की तलाश की जा रही है।