बिहार में कोई जीत का छक्का लगाने को बेताब, किसी को खाता खोलने की बेचैनी, दूसरे चरण में इन नेताओं की साख दांव पर

Some are desperate to score a six of victory in Bihar, some are anxious to open an account, the credibility of these leaders is at stake in the second phase.
Some are desperate to score a six of victory in Bihar, some are anxious to open an account, the credibility of these leaders is at stake in the second phase.
इस खबर को शेयर करें

पटना: Lok Sabha Election 2024: बिहार में दूसरे चरण में पांच लोकसभा सीटों पर चुनाव है। इसमें जीत का छक्का लगाने की उम्मीद के साथ दो उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं, कई ऐसे भी हैं जो पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं सर्वाधिक 13वीं बार तारिक अनवर कटिहार से उम्मीदवार हैं। वह वर्ष 1977 से लगातार कटिहार से ही चुनाव लड़ रहे हैं। अब-तक 12 चुनाव वह लड़ चुके हैं, जिनमें पांच बार उनकी जीत हुई है। इस बार अगर वह जीत दर्ज करते हैं तो छठी बार लोकसभा में जाएंगे।

पूर्णिया से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतरे पप्पू यादव भी पांच बार लोकसभा का सदस्य रह चुके हैं। इनमें तीन बार वह पूर्णिया से तथा दो बार मधेपुरा से सांसद रहे हैं। भागलपुर में कांग्रेस के अजीत शर्मा तो पूर्णिया में राजद के टिकट पर उतरीं बीमा भारती पहली बार लोकसभा के चुनावी मैदान में हैं। अजीत शर्मा वर्तमान में विधायक भी है। वहीं, बीमा भारती जदयू की विधायक थीं।

कटिहार में तारिक अनवर और निवर्तमान सांसद जदयू के दुलालचंद गोस्वामी के बीच लगातार दूसरी बार मुकाबला हो रहा है। पूर्णिया में जदयू के संतोष कुशवाहा, राजद की बीमा भारती और निर्दलीय पप्पू यादव के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। भागलपुर में जदयू के अजय मंडल और कांग्रेस के अजीत शर्मा के बीच लड़ाई है।

बांका में जदयू उम्मीदवार गिरिधारी यादव के साथ राजद के जयप्रकाश नारायण यादव की सीधी टक्कर है। जयप्रकाश भी बांका से सांसद रह चुके हैं और यहां से लड़ते रहे हैं। गिरीधारी यादव बांका से तीन बार के सांसद हैं। किशनगंज में मोहम्मद जावेद, जदयू के मुजाहिद आलम और एआईएमआईएम के अख्तरुल के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

अख्तरुल ईमान लगातार तीसरी बार किशनगंज से लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि, इन्हें अब तक एक बार भी जीत नहीं मिली है। अगर मोहम्मद जावेद के अलावा किशनगंज में कोई दूसरा जीतता है तो वह पहली बार लोकसभा का सदस्य बनेगा।