बस एक बार खर्च करें 72 हजार, 25 साल तक फ्री में मिलेगी बिजली, यहां समझिए पूरा गणित

Spend 72 thousand just once, electricity will be available for free for 25 years, understand the complete math here
Spend 72 thousand just once, electricity will be available for free for 25 years, understand the complete math here
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: देश में महंगाई से लोग बेहाल हैं। महंगाई बढ़ती जा रही है। इस बढ़ती महंगाई ने हर चीज महंगी कर दी है। बिजली के दाम भी तेजी से बढ़े हैं। अब जितनी ज्यादा बिजली इस्तेमाल होती है, उसकी यूनिट भी उतनी ही महंगी होती जाती है, लेकिन आप बिजली के बढ़ते दाम की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको सरकार की एक ऐसी स्कीम (Solar Rooftop Subsidy Yojana) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपको बस एक बार 72 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे। इसके बाद आपको अगले 25 सालों तक 24 घंटे फ्री में बिजली मिलती रहेगी। इसका मतलब इसके बाद आपका बिजली में कोई भी पैसा खर्च नहीं होगा। हम आपको इसकी पूरी कैलकुलेशन भी बताएंगे। जानिए कैसे आपको फ्री में बिजली मिल सकती है।

(Narendra Modi) सरकार सोलर पावर स्कीम (solar power scheme) चला रही है। इसमें आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इसके लिए आपको एक मुश्त पैसा देने की भी जरूरत नहीं है। आप आसान किश्तों में सोलर पैनल लगवा सकते हैं। सरकार इसपर अभी सब्सिडी भी दे रही है। ऐसे में बहुत ही कम दाम में ये सोलर पैनल आप आसानी से लगवा सकते हैं।

जानिए सोलर पैनल लगाने के लिए कितनी जगह होना जरूरी
अगर आप सोलर पैनल पेनल लगवाते है तो आपको ज्यादा जगह की जरूरत नहीं है। इसे आप अपने घर या फैक्ट्री की छत पर लगा सकते हैं। आप ऐसे समझिए कि 1KW सौर ऊर्जा के लिए 10 वर्गमीटर जगह की जरूरत होती है। सोलर रूफ़टॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Yojana) के लिए आप बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

इस तरह कर सकते हैं आवेदन
यदि आपको भी सोलर पैनल खरीदना है तो आप राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए हर राज्य के प्रमुख शहरों में दफ्तर बने हैं। इसके अलावा, प्राइवेट डीलर्स के पास भी सोलर पैनल उपलब्ध है। इसके लिए आपको पहले ही अथॉरिटी से अपनी लोन राशि के लिए संपर्क करना होगा। सब्सिडी के लिए भी अथॉरिटी से फॉर्म मिल जाएगा। अगर आप सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) टॉप योजना से जुड़ी और जानकारी लेना चाहते हैं तो हेल्पलाइन नंबर 1800-180-3333 पर संपर्क कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करें
सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा
अब होम पेज पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करें

अब अपने राज्य के लिंक पर क्लिक करें
अब आपके सामने Solar Roof Application का पेज खुलेगा
इसमें सभी आवेदनों को भरकर आवेदन जमा करें
इस तरह आपकी ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

सरकार दे रही सब्सिडी
अगर आप इस Solar Rooftop Yojana के तहत अपने घरो या खेती में सोलर रूफ़टॉप पेनल लगवाते है तो आपको सरकार की ओर से 3KW तक के सोलर रूफटॉप पैनल ( Solar Panel ) लगाने पर 40 प्रतिशत तक की सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) सब्सिडी मिलेगी वहीं, 3KW के बाद केंद्र सरकार द्वारा आपको 10KW तक की 20 प्रतिशत सब्सिडी डी जाएगी 3kW का सौर ऊर्जा पैनल ले रहे हैं तो 37000 × 3 = 111000 रुपये की कुल लागत पर 4 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी। इस तरह आपको केवल 66,600 से 72 हजार रुपये ही देने होंगे।

25 साल तक चलेगा सोलर पैनल
जानकार बताते हैं कि सोलर पैनल एक बार लगवाने के बाद 25 साल तक चलता है। क्रेडा ने केंद्र सरकार की मदद से हर प्रदेश में सोलर पावर प्लांट लगाने का यह अभियान शुरू किया है। इसके तहत प्रत्येक प्लांट लगाने पर 40 फीसदी की सब्सिडी भी मिलेगी। यह प्लांट एक किलोवाट से पांच सौ किलोवाट क्षमता तक होंगे।

बैटरी 10 साल बाद बदलनी होगी
सोलर पैनल में मेटनेंस का खर्च नहीं आता, लेकिन 10 साल में इनकी बैटरी बदलनी होती है। सोलर पैनल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भी आसानी से मूव किया जा सकता है। एक किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल से एक घर की जरूरत का बिजली खर्च आसानी से चलाया जा सकता है। अगर एक एयर कंडीशनर चलाना है तो दो किलोवाट का सोलर पैनल लगाना चाहिए।