माध्यमिक शिक्षा निदेशक का सख्त आदेश, राजस्थान के सभी स्कूलों में बदली व्यवस्था

Strict order from Director of Secondary Education, system changed in all schools of Rajasthan
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। Rajasthan All Schools of System Changed : राजस्थान में मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने एक बड़ा आदेश जारी किया है। इस आदेश के बाद स्कूलों में व्यवस्था बदल गई है। निर्देश का सख्ती से पालन करने को कहा गया है।

Secondary Education Strict Order : राजस्थान में गर्मी जबरदस्त असर दिखा रही है। दिन के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। प्रदेश में 10 शहरों में दिन का पारा 40 डिग्री से अधिक पहुंच गया है। गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग अलर्ट हो गया है। शिक्षा विभाग ने स्कूल में पानी पीने के लिए तीन बार ब्रेक देने का निर्देश दिया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों के संस्था प्रधानों को निर्देश दिए हैं कि वे गर्मी में कोई भी खेल, प्रशिक्षण या शिविर खुले में नही कराएं। स्कूलों में प्रार्थना सभा कवर्ड एरिया (ढके हुए क्षेत्र में) में या कक्षाओं में कराएं। बच्चों के बस्ते का बोझ कम करने के लिए उन्हें गर्मी में जरूरी पाठ्यपुस्तकें ही लाने को कहें।

स्कूल में पानी पीने के लिए तीन बार ब्रेक देने का निर्देश
स्कूलों में वाटर बेल बजाई जाए, जिससे कम से कम 3 छोटे-छोटे ब्रेक (अंतराल) पेयजल और बाथरूम जाने के लिए हों। हर कालांश में शिक्षक बच्चों को पानी पीने की याद दिलाएं। छुट्टी के बाद बच्चे अपनी पानी की बोतल में पानी भर कर ले जाएं, ऐसा सुनिश्चित किया जाए। शौचालयों को साफ, स्वच्छ रखने की व्यवस्था की जाए।