Surya Grahan 2023: कब है साल 2023 का अंतिम सूर्य ग्रहण? जानें ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या नहीं…

Surya Grahan 2023: When is the last solar eclipse of the year 2023? Know what to do and what not to do during the eclipse...
Surya Grahan 2023: When is the last solar eclipse of the year 2023? Know what to do and what not to do during the eclipse...
इस खबर को शेयर करें

Last Surya Grahan 2023: साल 2023 का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023, शनिवार के दिन लगने जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण को महत्वपूर्ण खगोलीय घटनाओं में गिना जाता है. तो वहीं आध्यात्मिक दृष्टिकोण से भी इसे बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2023) 14 अक्टूबर को रात्रि 08 बजकर 34 मिनट से शुरू होगा और रात्रि 02 बजकर 25 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. इस दिन आश्विन मास की अमावस्या तिथि पड़ रही है, जिस वजह से इस विशेष दिन पर शनि अमावस्या व्रत भी रखा जाएगा. इसे भारत में नहीं देखा जाएगा इसलिए सूतक काल मान्य नहीं होगा. माना जा रहा है कि सूतक काल मान्य ना होने के कारण किसी भी तरह के शुभ कार्य या पूजा अनुष्ठान में कोई भी बाधा नहीं आएगी. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ग्रहण के दौरान कई ऐसे कार्य है जो नहीं किए जाते हैं. यानि ग्रहण के दौरान बहुत से कार्य करने की मनाही होती है. खासतौर पर खाने पीने से जुड़ी चीजों की. तो चलिए जानते हैं सूर्य ग्रहण के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

सूर्यग्रहण का वैज्ञानिक महत्वः Scientific Importance Of Solar Eclipse:
यह भी पढ़ें

जब चंद्रमा पृथ्वी की परिक्रमा करते हुए सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है और इस दौरान सूर्य की रोशनी पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाती है. इस खगोलीय घटना को ही सूर्य ग्रहण कहते हैं.

सूर्यग्रहण पर खाने-पीने से जुड़ी मान्यताएंः (Assumptions Related To Food And Drink On Surya Grahan)

1. गर्भवती महिलाओं-

सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. माना जाता है कि उन्हें इस दौरान बाहर सूर्य के संपर्क में नहीं आना चाहिए. इसलिए सूर्य ग्रहण के दौरान उन्हें अंदर रहने की सलाह दी जाती है.

2. तुलसी-

माना जाता है कि ग्रहण के दौरान कुछ भी खाना पीना नहीं चाहिए. लेकिन अगर बच्चे हैं या गर्भवती, बूढ़े हैं तो पानी में कुछ बूंदे तुलसी के या पत्ते डालकर इसे उबाल कर पीना चाहिए.

3. उपवास-

ग्रहण के दौरान बहुत से लोग उपवास करते हैं लेकिन आप बीमार हैं या बुजुर्ग हैं तो आप इस दौरान उपवास करने से बचें.

4. ड्राई फ्रूट्स-

वैसे तो ग्रहण के दौरान खाने पीने की मनाही होती है. लेकिन. इस दौरान खाने में आप मेवे ले सकते हैं. यह कम मात्रा में खाने पर भी शरीर को पूरी एनर्जेटिक रखेंगे.

5. सात्विक भोजन-

ग्रहण के दौरान मांस, शराब जैसी चीजों की मनाही होती है. माना जाता है कि ग्रहण के दौरान महिलाओं सात्विक भोजन का सेवन कर सकती हैं.