टीनएज लड़कियों को हेल्दी रहने के लिए फॉलो करना चाहिए ये डाइट प्लान, जानें एक्सपर्ट की राय

Teenage girls should follow this diet plan to stay healthy, know expert's opinion
Teenage girls should follow this diet plan to stay healthy, know expert's opinion
इस खबर को शेयर करें

लड़कियों को अपनी बढ़ती एज में अपने खान-पान का खास तरह से ध्यान रखना चाहिए. अनहेल्‍दी फूड से शरीर में कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इस बीच में शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं आपको बताते हैं टीनएज को अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

अंडा

टीनएज अगर अपने खान-पान का ध्यान नहीं रखते हैं, तो शरीर में कई तरह-तरह की चीजें भी देखने को मिलती है. फिजिकल ग्रोथ के साथ ही मेंटल ग्रोथ पर भी काफी ज्यादा असर पड़ता है. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि प्रोटीन से भरपूर फूड्स का आपको सेवन करना चाहिए. अंडा, बींस, टोफू इन चीजों को खाना चाहिए.

सोयाबीन

टीनएज लड़कियों को समय से खाना खाना जरूरी होता है. टीनएज में मांसपेशियों को स्ट्रांग बनाने के लिए सोयाबीन, दालें भी अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए. मेटाबॉलिज्म को तेजी से कम करने में भी आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. प्रोटीन रिच डाइट से दिमाग के विकास को काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलता है.

साबुत अनाज

साबुत अनाज को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजों को भी आपको जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आपको धीरे-धीरे एनर्जी मिलती रहती है. बाजरा, ज्वार, रागी इन चीजों को आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. रोजाना फिजिकल एक्टिविटी भी आपको करनी चाहिए.

हरी सब्जियां

टीनएज लड़कियों को रोजाना सुबह के समय योगासन को करना चाहिए. एक बैलेंस डाइट का होना काफी ज्यादा जरूरी होता है. विटामिन से भरपूर अगर आप चीजों का उपयोग करते हैं, तो ग्रोथ और शरीर दोनों फिट रहते हैं. मोटापे की वजह से कई तरह की बीमारियां भी लगने का खतरा काफी ज्यादा होता है. हरी सब्जियां आपको डाइट में शामिल करनी चाहिए.

हेल्दी डाइट

शारीरिक विकास के एक आपको अपनी डाइट को हेल्दी रखना चाहिए.आपको ब्रेकफास्ट जरूर करना चाहिए, इससे दिनभर आप एक्टिव रहते हैं. वजन कम करने में भी आपको काफी ज्यादा मदद मिलती है. मीठी चीजो को आपको अपनी डाइट से बाहर रखना चाहिए.