अभी अभीः शामली जिले के लिये सबसे बडी खुशखबरी, 31 मार्च तक…

इस खबर को शेयर करें

शामली। दिल्ली-सहारनपुर हाईवे के दस किमी लंबाई वाले शामली बाईपास को रोड़ी-तारकॉल डालकर काला करने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। निर्माण एजेंसी के अफसरों के मुताबिक अक्तूबर माह तक पांच किमी लंबाई तक शामली बाईपास कार्य पूरा हो जाएगा।

बलवा गांव में रेलवे ओवरब्रिज और मेरठ-करनाल मार्ग पर सिंभालका में फ्लाईओवर का कार्य दिसंबर तक पूरा होगा। बलवा में रेलवे ओवरब्रिज के ऊपर बिजली की लाइनें हटने के बाद आम नागरिकों को वाहनों की चलने की अनुमति दी जाएगी। निर्माण एजेंसी के जितेंद्र बालियान ने बताया कि शामली बाईपास और फ्लाईओवर का निर्माण 31 मार्च 2022 के बाद आम जनता के लिए चालू किया जाएगा।

दिल्ली-सहारनपुर का दस किमी लंबाई का शामली बाईपास बलवा, सिंभालका ,सेहटा, शामली, बनत के किसानों की 36.6344 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहीत की गई है। पिछले दो सालों में हाईवे निर्माण करने वाली मेेरठ की कृष्णा कंस्ट्रक्शन कंपनी शामली बाईपास की भूमि अधिग्रहण कर चुकी है। भूमि पर मिट्टी और रोड़ी-बजरी डालकर कार्य कर रही है। लंबी प्रतीक्षा के बाद निर्माण एजेंसी ने बलवा रेलवे क्रॉसिंग के पास से लेकर मेरठ-करनाल हाईवे को जोड़ने वाले सिंभालका गांव के पास तक रोड़ी और तारकोल डालकर काला करने का कार्य प्रारंभ कर दिया है।

कृष्णा कंस्ट्रक्शन कंपनी से जुड़े इंजीनियर दिनेश सिंघल ने बताया कि अक्तूबर माह तक शामली बाईपास का पांच किमी लंबाई का कार्य पूरा कर देंगे। शेष पांच किमी बाईपास का कार्य दिसंबर तक बलवा में रेलवे ओवरब्रिज और मेरठ-करनाल हाईवे में सिंभालका गांव के पास फ्लाईओवर पूरा करेंगे। दिल्ली-सहारनपुर हाईवे के शामली बाईपास को जोड़ने वाला बलवा गेट के पास 500 मीटर, मेरठ-करनाल हाईवे पर सिंभालका गांव में 300 मीटर, रेलवे क्रासिंग के पास 400 मीटर, शामली तहसील के पास बनत चौराहे के पास 700 मीटर लंबाई का कार्य फ्लाईओवर बनने के बाद पूरा किया जाएगा।

लाइन हटने के बाद चालूूूू होगा बलवा रेलवे फ्लाईओवर
इंजीनियर दिनेश सिंघल के मुुताबिक बलवा फ्लाईओवर का निर्माण दिसंबर तक पूरा होगा। बाद में दोनों ओर संपर्क मार्ग का निर्माण पूरा होगा। बलवा में रेलवे ओवरब्रिज के ऊपर से बिजली की लाइनें हटने के बाद फ्लाईओवर पर भारी, हल्के वाहनों के संचालन की अनुमति दी जाएगी। थानाभवन और जलालाबाद में दिल्ली-सहारनपुर हाईवे का कार्य अक्तूबर तक पूरा होगा।

जंधेड़ी फ्लाईओवर के दोनों ओर बनेंगे सर्विस रोड
सहारनपुर और शामली जिले की सीमा पर जंधेड़ी स्थित रेलवे के फ्लाईओवर का डिजाइन बदल गया है। फ्लाईओवर के दोनों ओर आम नागरिकों को आने जाने के लिए सर्विस रोड का प्रस्ताव एनएचएआई को भेजा गया है। निर्माण एजेंसी के जितेंद्र बालियान ने बताया कि शामली बाईपास और फ्लाईओवर का निर्माण 31 मार्च 2022 के बाद आम जनता के लिए चालू किया जाएगा।