मुजफ्फरनगर जीएसटी की बड़ी कार्रवाई: 70 लाख का माल लदे दस ट्रक पकड़े

Muzaffarnagar GST's big action: Ten trucks carrying goods worth Rs 70 lakh caught
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। सेंट्रल जीएसटी की बड़ी कार्रवाई के बाद स्टेट जीएसटी ने भी अभियान शुरू किया है। स्टेट जीएसटी की टीम ने लोहे के ट्रकों की चेकिंग शुरू की, जिसमें 70 लाख की कीमत के माल लदे दस ट्रक पकड़े गए। जिले में प्रतिदिन दस से 20 करोड़ का लोहे का अवैध कारोबार होने का अनुमान है, जिसकी जांच चल रही है।

जिले में जीएसटी चोरी का बड़ा खेल बीते कई वर्षों से चल रहा है। बोगस कंपनियों के माध्यम से लोहे की बिक्री होती है। कुछ लोगों का सिंडीकेट चल रहा है। इस खेल में उद्यमियों के साथ बोगस कंपनी चलाने वाले लोग शामिल हैं। दो माह पहले बोगस कंपनी चलाने वाले पूर्व सभासद विकल्प जन के यहां सेंट्रल जीएसटी के छापे में पूरा खेल उजागर किया। सेंट्रल जीएसटी की लंबी जांच में लोहे का 800 करोड़ से अधिक का अवैध कारोबार होने का अनुमान है।

जीएसटी की 120 करोड़ से अधिक की चोरी हुई है। सेंट्रल जीएसटी की टीम ने अपनी रिपोर्ट सरकारों को भेजी है। शनिवार रात चेकिंग में 10 ट्रक पकड़े हैं। इन ट्रकों के पास ई-वे बिल नहीं थे। इन ट्रकों में 70 लाख से अधिक का माल है। लोहे पर 18 प्रतिशत स्टेट जीएसटी है। यदि अवैध रूप से लोहा ले जाया जा रहा था तो इनसे 36 प्रतिशत की वसूली होगी। स्टेट जीएसटी के डिप्टी डायरेक्टर विवेक मिश्रा का कहना है कि पकड़े गए माल की जांच हो रही है। जांच के बाद ही आगे की कार्रवाई होगी।