पेट में इन्फेक्शन होने पर शरीर देता है ये संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर

The body gives this signal when there is a stomach infection, do not ignore it even by forgetting
The body gives this signal when there is a stomach infection, do not ignore it even by forgetting
इस खबर को शेयर करें

Stomach Infection: पेट के इन्फेक्शन को पेट का फ्लू भी कहा जाता है. यह वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण होता है जो गंभीर पेट दर्द के साथ कई लक्षण पैदा कर सकता है. इसे मेडिकल टर्म में गैस्ट्रोएंटइटिस भी कहते हैं. बता दें लंबे समय तक पेट में इन्फेक्शन रहने पर यह गंभीर रूप ले सकता है. इसलिए अगर आपको कोई भी पेट से जुड़े लक्षण नजर आए तो इन्हें नजरअंदाज न करें. चलिए हम यह यहां आपको बताते है कि पेट में इन्फेक्शन होने पर शरीर क्या संकेत देता है?
पेट में इन्फेक्शन होने पर शरीर देता है ये संकेत-

उल्टी-
उल्टी को अकसर लोग सामान्य मान लेते हैं लेकिन अगर आपको लगातार उल्टी हो रही है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें. बता दें बार-बार उल्टी होना पेट में इन्फेक्शन का लक्षण हो सकता है. ऐसे में आपको फौरान डॉक्टर से संर्पक करना चाहिए.

दस्त और डायरिया-
कई लोगों बार-बार पेट खराब होने की दिक्कत से परेशान रहते हैं. यह पेट में गड़बड़ी के कारण ही होता है लेकिन अधिकतर लोग इसे सामान्य समझकर नजर अंदाज कर दते हैं. अगर आपको लंबे समय तक दस्त या डायरिया परेशान कर रहा है तो यह पेट में इन्फेक्शन का लक्षण हो सकता है. इस स्थिति में आप डिहाइड्रेट महसूस कर सकते हैं.

पेट में मरोड़ और दर्द-
पेट में इन्फेक्शन का सबसे आम लक्षण पेट में दर्द होता है. इस दौरान आपको तेज पेट में दर्द, मरोड़ महसूस हो सकती है.तो इसे नजरअंदाज न करें.लेकिन हर पेट दर्द इन्फेक्शन भी नहीं होता है इसलिए घबराने की जरूरत भी नहीं हैं.

मांसमेशियों में दर्द-
मांसपेशियों के दर्द को अधिकतर लोग कमजोरी मान लेते हैं और नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन मांसपेशियों में दर्द पेट में इन्फेक्शन के कारण भी हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)