किडनी में खराबी होने पर शरीर देने लगता है ये 5 संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर

The body starts giving these 5 signs due to kidney failure, do not ignore them even by mistake
The body starts giving these 5 signs due to kidney failure, do not ignore them even by mistake
इस खबर को शेयर करें

Symptoms of Kidney Disease: किडनी हमारे शरीर का बेहद अहम हिस्सा है. इसके जरिए ही हमारे खून के खराब तत्वों को फिल्टर कर अलग किया जाता है. अगर किडनी में किसी वजह से रुकावट आ जाए या वह खराब हो जाए तो इससे मरीज की जान को खतरा भी हो सकता है. डॉक्टरों का कहना है कि जब भी किडनी में कोई खराबी (Kidney Problem) आने लगती है तो शरीर पहले ही कुछ संकेत देने लगता है. हमें वक्त रहते उन संकेतों को पहचानकर इलाज शुरू करवा देना चाहिए. आइए जानते हैं कि किडनी फेल होने के वे संकेत क्या होते हैं.

जल्दी जल्दी सांस फूलना
अगर थोड़ी दूर चलते ही या कुछ सीढ़ियां चढ़ते ही आपकी सांसें फूलने लगती हैं तो ये किडनी की खराबी (Kidney Problem) के लक्षण हो सकते हैं. इसकी वजह ये होती है कि किडनी खराब होने पर रीथ्रोपॉयटीन नामक हार्मोन का निर्माण कार्य प्रभावित होने लगता है. यही हार्मोन रेड ब्लड सेल्स यानी RBC का निर्माण करते हैं. इसकी कमी से जल्दी जल्दी सांस फूलने की समस्या शुरू हो जाती है.

शरीर में खुजली होना
जब किन्हीं वजहों से किडनी (Kidney Problem) को अपना काम करने में दिक्कत होने लगती है तो शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते. इसके चलते वे टॉक्सिंस खून में जमा होने लगते हैं, जिसके चलते खुजली होने लगती है. अगर आपको भी अचानक खुजली होने लगे तो यह किडनी में खराबी का संकेत हो सकता है. इसलिए इसे भूलकर भी नजरअंदाज न करें.

पैरो और चेहरे में सूजन
अगर किसी व्यक्ति के पैरों और चेहरे पर अचानक सूजन आ जाए तो उसे अलर्ट हो जाना चाहिए. असल में किडनी खराब (Kidney Problem) होने या उसमें रुकावट आने पर हमारे शरीर से सोडियम बाहर नहीं निकल पाता. यह सोडियम शरीर में इकट्ठा होता रहता है, इसके चलते पैरों और चेहरे में अचानक सूजन होने लगती हैं.

नींद की कमी आना
नींद में धीरे-धीरे कमी होते जाना भी किडनी में खराबी (Kidney Problem)न का एक लक्षण हो सकता है. डॉक्टरों के मुताबिक किडनी की खराबी से विषाक्त पदार्थ शरीर में बढ़ने लगते हैं. जिससे शरीर में दर्द और बेचैनी होने लगती है. इसकी वजह से रात को नींद आनी कम हो जाती है. ऐसे संकेत दिखते ही सतर्क हो जाना चाहिए.

यूरिन का रंग बदल जाना
जब किडनी (Kidney Problem) सही ढांग से काम नहीं कर पाती है तो वह खून को सही ढंग से फिल्टर नहीं कर पाती है. इसके चलते यूरिन के जरिए प्रोटीन ज्यादा मात्रा में शरीर से बाहर निकलने लगता है. इस प्रोटीनयुक्त यूरिन का रंग पीला या भूरा होता है. इसकी वजह से यूरीन में झाग बनने लगता है. अगर आपको भी यह दिक्कत हो रही है तो आप को तुरंत स्पेशलिस्ट डॉक्टर से चेकअप कराना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)