भारती सिंह ने जिस दर्द को समझा अपच निकला पित्त की थैली में पथरी, जानें कैसे होता है Gallbladder Stones?

The pain that Bharti Singh thought was indigestion turned out to be the problem of gallstones in the gall bladder, know how Gallbladder Stones occur?
The pain that Bharti Singh thought was indigestion turned out to be the problem of gallstones in the gall bladder, know how Gallbladder Stones occur?
इस खबर को शेयर करें

स्टैंड-अप कॉमेडियन और टीवी होस्ट भारती सिंह को पिछले दिनों पेट दर्द के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया. इसकी जानकारी उन्होंने अपने ब्लॉग में देते हुए बताया है कि उनके पित्ताशय की सर्जरी होने वाली है. बता दें कि कुछ दिन से भारती असहनीय पेट दर्द से पीड़ित थीं, उन्हें लगा कि उन्हें अपच हो गया है. लेकिन जब दर्द कम न होने पर वह चेकअप के लिए गई तो वहां उन्हें बताया गया कि उन्हें पित्ताशय में पथरी है. उन्होंने खुलासा किया कि लगातार पेट दर्द की समस्या के कारण वह खाना नहीं खा पा रही थीं. उसकी हालत के कारण, उसे तरल आहार पर रखा गया है और जिसके कारण वह अपने फेवरेट फूड्स नहीं खा पा रहीं हैं. इस लेख में आप गाल ब्लैडर में पथरी होने कारणों और इसके लक्षणों को जान सकते हैं.

क्या होता है गॉल ब्लैडर स्टोन?

पित्ताशय की थैली आपके पेट के दाईं ओर, आपके यकृत के ठीक नीचे एक छोटा, नाशपाती के आकार का अंग है. इसमें पाचक द्रव बाइल के कठोर जमाव के कारण पथरी बनने लगती है जिसे गाल स्टोन कहते हैं.

कैसे होता है पित्ताशय में पथरी

मायो क्लिनिक के अनुसार, गॉलस्टोन्स के होने का कारण साफ नहीं है लेकिन इन कारकों को जिम्मेदार माना जाता है-
बाइल में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का ज्यादा होना
बाइल में बिलिरूबिन का ज्यादा होना
पित्ताशय की थैली का पूरी तरह से खाला नहीं

इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

पेट के राइट साइड में ऊपरी हिस्से में तेज दर्द
ब्रेस्टबोन के निचले भाग में तेज दर्द
कंधों के मध्य भाग में दर्द
दाएं कंधे में दर्द
मतली या उल्टी

इन लोगों को है ज्यादा जोखिम

पित्ताशय में पथरी की समस्या तुलनात्मक रूप से महिलाओं में पुरुषों से ज्यादा होती है. इसके अलावा 40 से अधिक उम्र, मोटापा, प्रेगनेंसी, डायबिटीज, गॉलस्टोन्स की फैमिली हिस्ट्री, एनीमिया और अनहेल्दी डाइट गाल ब्लैडर में स्टोन के जोखिम से संबंधित हैं.

क्या है गॉलस्टोन्स का इलाज

हालांकि कुछ मामलों में गॉलस्टोन्स को निकालने के लिए दवाएं काफी होती हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में गॉल ब्लैडर रिमूवल सर्जरी की करने की आवश्यकता पड़ती है.