इन राज्यों को झुलसाएगी भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. देश भर में पिछले 3-4 दिनों के दौरान प्री मानसून गतिविधियां देखने को मिली. बारिश और धूल भरी आंधी के चलते तापमान में गिरावट आई. लेकिन एक बार फिर से भीषण गर्मी का दौर शुरू होने वाला है. मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है. अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर भारत के कई इलाकों में तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा हो सकता है. वहीं हाल पश्चिम और मध्य भारत का रहेगा. यहां भी झुलसा देने वाली गर्मी पड़ेगी.

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों के दौरान तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट देखने को मिली थी. लेकिन एक बार फिर से इन इलाकों में लू चलेगी. गुजरात और महाराष्ट्र के कई इलाकों में भी गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं. यहां 26 अप्रैल तक भीषण गर्मी पड़ने वाली है. मध्यप्रदेश और दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश में भी फिर से लू चलने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली में पारा पहुंचेगा 44 के पार
देश की राजधानी एक बार फिर भीषण गर्मी का सामना कर सकती है, क्योंकि मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले हफ्ते यहां का पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान लगाया है. दिल्ली में शुक्रवार को आंशिक बादल छाए रहे जिससे अधिकतर स्थानों पर पारा 40 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया. आईएमडी का पूर्वानुमान है कि आने वाले पांच दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होगी. दिल्ली में आगामी बृहस्पतिवार को पारा 44 डिग्री तक छू सकता है.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश
स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय, ओडिशा के कुछ हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़ और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.