बिहार में भीषण गर्मी के बीच बदल रहा है मौसम, इन जिलों में बारिश के आसार, कब आएगा मानसून?

The weather is changing in the midst of the scorching heat in Bihar, there is a possibility of rain in these districts, when will the monsoon come?
The weather is changing in the midst of the scorching heat in Bihar, there is a possibility of rain in these districts, when will the monsoon come?
इस खबर को शेयर करें

पटना: केरल में मानसून की एंट्री हो चुकी है, लेकिन बिहार में तपती गर्मी और लू से लोगों का जीना मुहाल हो रखा है। राजधानी पटना, वैशाली, नालंदा समेत सूबे के सभी जिलों में पारा (Bihar Weather Forecast) तेजी से ऊपर जा रहा। इस बीच मौसम विभाग ने ऐसा अपडेट दिया है जिससे लोगों को कुछ राहत जरूर मिलेगी। IMD के मुताबिक, शनिवार को पूर्वोत्तर बिहार के अलग-अलग हिस्सों में आंधी-बारिश आ सकती है। खास तौर से उत्तरी बिहार के इलाकों में रविवार से इसी तरह के मौसम का पूर्वानुमान है। वहीं दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में 13 जून से बारिश की भविष्यवाणी की गई है। वहीं राज्य में 15 जून तक मानसून की एंट्री (Bihar Monsoon Update) हो सकती है।

जानकारी के मुताबिक, बिहार में शुक्रवार को भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश और आंधी से मौसम कुछ बदला। मधेपुरा, पूर्णिया और सहरसा समेत कई जिलों में बारिश के साथ हल्की से मध्यम आंधी चली। पटना मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक आशीष कुमार सिंह ने कहा कि शनिवार से उत्तर बिहार के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश होने की उम्मीद है। दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों में 11 जून तक भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहेगी। हालांकि, इसके बाद मौसम बदल सकता है।

अभी गर्मी से राहत के आसार नहीं
मौसम वैज्ञानिक आशीष कुमार सिंह ने बताया कि उत्तर बिहार में रविवार से आंधी-तूफान आने की संभावना है। बावजूद इसके कुछ इलाके अब भी भीषण गर्मी झेल रहे हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को पटना और नालंदा सहित नौ जिलों में भीषण लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भागलपुर और कटिहार समेत आठ जिलों में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

वैशाली रहा सबसे गर्म, पटना-मुजफ्फरपुर लू की चपेट में
पटना मौसम विज्ञान केंद्र के शाम के बुलेटिन के अनुसार, पटना, भोजपुर और वैशाली समेत 10 जिले शुक्रवार को भीषण गर्मी की चपेट में रहे। नवादा, मुजफ्फरपुर और औरंगाबाद समेत नौ जिले लू की चपेट में हैं। शुक्रवार को वैशाली में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद भोजपुर में 44.6 डिग्री सेल्सियस रहा। पटना में अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। शेखपुरा, नालंदा और औरंगाबाद सहित कुछ क्षेत्रों में हीटवेव की स्थिति 13 जून तक बनी रहने की उम्मीद है।

जानिए बारिश को लेकर क्या है IMD का अपडेट
बिहार के उत्तरी जिलों में 13 जून तक तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। वहीं पूर्वोत्तर क्षेत्रों में तापमान 12 जून से 2 से 4 डिग्री कम होने का अनुमान है। दक्षिणी क्षेत्रों में 10 जून तक तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, अगले दो दिनों में 2 से 4 डिग्री की गिरावट हो सकती है।