आज से बदल गए आपसे जुड़े ये 10 बड़े नियम, जेब पर होगा सीधा असर

These 10 big rules related to you have changed from today, there will be a direct effect on your pocket
These 10 big rules related to you have changed from today, there will be a direct effect on your pocket
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली; मई खत्‍म होने के बाद जून शुरू हो गया है. इस बार जून की शुरुआत कई बड़े बदलावों के साथ हो रही है. 1 जून होने वाले इन चेंज का असर आपकी जेब पर पड़ेगा. इस द‍िन से राशन से लेकर गैस स‍िलेंडर तक और इंश्‍योरेंस से लेकर होम लोन तक सब कुछ बदल जाएगा. ऐसे में इन बदलावों के बारे में आपको पता होना जरूरी है.

तेल कंपन‍ियों ने कमर्शियल एलपीजी स‍िलेंडर के रेट घटा द‍िए हैं. इंड‍ियन ऑयल (Indian Oil) की तरफ से 1 जून को जारी दाम के अनुसार कमर्शियल स‍िलेंडर की कीमत में 135 रुपये की कमी आई है. अब द‍िल्‍ली में यह 2354 की बजाय 2219 रुपये में म‍िलेगा. 1 मई को कीमत में करीब 100 रुपये का इजाफा हुआ था.

केंद्र सरकार की तरफ से 7 साल बाद प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के प्रीम‍ियम में बढ़ोतरी का ऐलान क‍िया गया है. यह बदलाव 1 जून से लागू हो गया है. PMJJBY के तहत लाभार्थी को 2 लाख रुपये का कवर म‍िलता है. पहले केंद्र सरकार की इस बीमा योजना के ल‍िए 330 रुपये ल‍िए जाते थे. लेकिन अब इसके प्रीम‍ियम में 1.25 रुपये प्रत‍िद‍िन का इजाफा क‍िया गया है. अब इसके ल‍िए 436 रुपये सालाना प्रीम‍ियम देना होगा.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अलावा सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का प्रीम‍ियम भी बढ़ा द‍िया है. पहले इसके ल‍िए 12 रुपये सालाना देने होते थे. लेक‍िन अब 1 जून से यह प्रीम‍ियम बढ़कर 20 रुपये हो गय है.

सबसे बड़े सरकारी बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) की तरफ से एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) बढ़ा द‍िया गया है. नई दरें 1 जून से लागू हो गई हैं. पहले यह रेट 6.65 प्रत‍िशत था लेक‍िन 40 बेस‍िस प्‍वाइंट के इजाफे के साथ अब यह बढ़कर 7.05 प्रत‍िशत हो गया है. इसके अलावा होम लोन के ल‍िए रेपो ल‍िंक्‍ड लेंड‍िंग रेट भी 40 बेस‍िस प्‍वाइंट बढ़कर 6.65 प्रत‍िशत हो गया है. इसका असर आपकी ईएमआई पर होगा.

एक्सिस बैंक ने ग्रामीण और शहरी इलाकों के खाताधारकों के ल‍िए एवरेज मंथली बैलेंस की लिमिट 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दी है. एक्‍स‍िस बैंक ने सेविंग्स / सैलरी अकाउंट के टैरिफ स्ट्रक्चर में 1 जून, 2022 से बदलाव कर द‍िया है. ऑटो डेबिट सक्‍सेस नहीं होने पर पेनाल्‍टी भी पहले के मुकाबले बढ़ गई है. साथ ही म‍िन‍िमम बैलेंस मेंटेन नहीं होने पर अब ज्‍यादा सर्विस चार्ज देना होगा.

1 जून से गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण लागू क‍िया गया है. इस बदलाव के साथ पुराने 256 ज‍िलों और 32 अन्‍य जिलों में हॉलमार्किंग सेंटर्स शुरू होंगे. अब 1 जून से नए-पुराने 288 ज‍िलों में हॉलमार्किंग जरूरी हो जाएगी. ज्‍वैलर अब ब‍िना हॉलमार्किंग के ज्‍वैलरी नहीं बेच सकेंगे. ऐसे में ग्राहकों को भी सलाह है क‍ि ब‍िना हॉलमार्किंग वाले आभूषण नहीं खरीदें. 1 जून से हॉलमार्किंग स्‍टैंडर्ड के मुताब‍िक 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहनों की ब‍िक्री हो सकेगी.

पीएम‍ गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत देश के कई राज्‍यों में फ्री म‍िलने वाले गेहूं का कोटा घटा द‍िया गया है. यूपी, बि‍हार और केरल में 1 जून से अब 3 क‍िलो गेहूं और 2 क‍िलो चावल की जगह 5 क‍िलो चावल ही म‍िलेगा. यह फैसला गेहूं की कम खरीद होने के चलते ल‍िया गया है. कुछ राज्‍यों को पहले की ही तरह गेहूं म‍िलता रहेगा और यहां राशन व‍ितरण पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 1 जून से मोटर इंश्‍योरेंस का प्रीम‍ियम बढ़ा द‍िया है. अलग-अलग वाहनों के ल‍िए अब इंजन क्षमता के ह‍िसाब से इंश्‍योरेंस प्रीम‍ियम का भुगतान करना होगा. इसका असर दो पह‍िया और चार पह‍िया वाहन दोनों पर पड़ेगा. 1000 cc इंजन क्षमता वाली कारों का इंश्योरेंस प्रीमियम 2,094 रुपये होगा. वहीं 1000 से 1500 सीसी वाली कार का इंश्‍योरेंस प्रीम‍ियम 3416 रुपये होगा.

सरकार की तरफ से जारी नोट‍िफ‍िकेशन से 1 जून से दो पह‍िया वाहनों का इंश्‍योरेंस भी महंगा हो गया है. 1 जून से 75 सीसी से कम क्षमता वाले टू-व्‍हीलर के ल‍िए थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस प्रीम‍ियम 538 रुपये, 75 से 150 सीसी के ल‍िए 714 रुपये, 150 से 350 सीसी के टू-व्‍हीलर के ल‍िए 1366 रुपये और इससे ज्‍यादा कैप‍िस‍िटी वालों को 2804 रुपये देने होंगे.

इंड‍िया पोस्‍ट पेमेंट बैंक ने आधार बेस्‍ड पेमेंट सर्व‍िस (AePS) को भी चार्जेबल बना द‍िया है. हालांक‍ि यह न‍ियम 15 जून से लागू क‍िया जाना है. 15 जून से आधार इनेबल्‍ड पेमेंट स‍िस्‍टम सर्व‍िस चार्जेज के तहत हर महीने पहले तीन ट्रांजेक्‍शन फ्री होंगे. इसमें कैश न‍िकालना, कैश जमा करना और म‍िनी स्‍टेटमेंट न‍िकालना शाम‍िल है. फ्री ल‍िम‍िट के बाद कैश न‍िकालने और जमा करने पर हर ट्रांजेक्‍शन के ल‍िए 20 रुपये देने होंगे. वहीं म‍िन‍ि स्‍टेटमेंट का चार्ज 15 रुपये है.