चेहरे पर लगातार निकलने वाले दाग धब्बों के पीछे हो सकती हैं ये 5 आदतें, आज से ही बदल दीजिए

These 5 habits can be behind the continuous stains on the face, change them from today itself.
These 5 habits can be behind the continuous stains on the face, change them from today itself.
इस खबर को शेयर करें

Skin Care: जीवनशैली की ऐसी कई आदते हैं जो त्वचा को प्रभावित करती हैं. आप क्या खाते हैं, किस तरह सोते हैं, किस तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और किस तरह चेहरे को धोते या पौंछते हैं इससे भी आपकी स्किन प्रभावित हो सकती है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप वक्त रहते इन बुरी आदतों से किनारा कर लें जिससे इन दाग-धब्बों (Dark Spots) की समस्या नहीं बढ़ेगी और ये धब्बे त्वचा की सतह पर नजर आना बंद हो जाएंगे. जानिए कौनसी हैं स्किन केयर की कुछ बुरी आदतें.

बिना चेहरा धोए सोना

रात में नींद के आगे आलस जरूर आता है लेकिन चेहरा धोए बिना सोना आपकी स्किन के लिए बुरा साबित होता है. बिना चेहरा धोए (Face Wash) सोने पर आप अपनी त्वचा पर बीते दिन की गंदगी और धूल-मिट्टी छोड़ देते हैं. ऐसे में चेहरे की सही तरह से सफाई ना की जाए तो यह गंदगी ब्रेकआउट्स और पिंपल्स का कारण बनती है.

चेहरा नोचते रहना

यह सुनने में शायद आपको अटपटा लगे लेकिन हो सकता है यह आपकी नहीं तो आपके आसपास वाले किसी की आदतों में शुमार हो. असल में फोड़े-फुंसी (Pimples) निकलते ही नाखूनों से फोड़ना या फिर ब्लेकहेड्स या उभरी स्किन को नोचने से स्किन का टेक्सचर खराब होने लगता है. इससे ना सिर्फ त्वचा संक्रमित होती है बल्कि दानों के निशान हमेशा के लिए धब्बे भी बन जाते हैं.

स्ट्रेस मैनेज ना करना

आप कितनी ही अच्छी और महंगी क्रीम लगा लें लेकिन जबतक अंदरूनी रूप से आपका शरीर अच्छा नहीं दिखेगा तबतक त्वचा बाहरी रूप से भी साफ और निखरी नजर नहीं आएगी. स्ट्रेस के कारण शरीर में हार्मोनल बदलाव हो सकते हैं जो त्वचा पर दाग-धब्बों के रूप में नजर आ सकते हैं.

खानपान में गड़बड़ी

पोषक तत्वों से भरपूर खाना ना खाने के साथ-साथ जरूरत से ज्यादा तैलीय जंक फूड खाने पर भी चेहरे पर धब्बे निकल सकते हैं. चेहरे पर तेल की परत, ब्लेकहेड्स (Blackheads) और वाइटहेड्स निकलने का बड़ा कारण सही खानपान का ना होना है. साथ ही धुम्रपान और एल्कोहल का सेवन भी स्किन को प्रभावित करता है.

सन प्रोटेक्शन ना लेना

सनस्क्रीन सिर्फ बाहर धूप में निकलते वक्त ही लगाई जाए यह जरूरी नहीं है. सनस्क्रीन (Sunscreen) को हार्श लाइट में और सर्दियों के मौसम में भी लगाना जरूरी है. यह स्किन पर दाग-धब्बों के निकलने को कम कर सकती है. हेल्दी स्किन पाने के लिए रोजाना सनस्क्रीन का सही तरह से इस्तेमाल लाइफस्टाइल की आदतों में डाल लें.