राजस्थान के ये 8 स्टेशन बनेंगे वर्ल्ड क्लास, सुविधाएं ऐसी होंगी कि दुनिया देखेगी

These 8 stations of Rajasthan will become world class, facilities will be such that the world will see
These 8 stations of Rajasthan will become world class, facilities will be such that the world will see
इस खबर को शेयर करें

Jaipur: उत्तर पश्चिम रेलवे के 8 रेलवे स्टेशन विश्व स्तरीय बनेंगे. राजस्थान के इन 8 स्टेशन पर पैसेंजर्स को वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी मिलेगी. इन सभी स्टेशन की बिल्डिंग काफी मॉर्डन होगी. केंद्र सरकार ने रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तरह पीपीपी मोड पर तैयार कर रहा है. मध्यप्रदेश के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था. इस तरह राजस्थान के 8 स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास लेवल का बनाया जाएगा. इन 8 रेलवे स्टेशन में जयपुर, गांधीनगर जयपुर, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, आबूरोड और बीकानेर स्टेशन का नाम शामिल है.

रेलवे ने उदयपुर और जयपुर के गांधीनगर रेलवे स्टेशन का मॉडल भी तैयार कर लिया है. इन स्टेशनों पर पैसेंजर्स को पार्किंग, लिफ्ट, एस्केलेटर, वीआईपी लाउंज और कैफेटेरिया जैसी फाइव स्टार होटल की सुविधाएं मिलेंगी. इतना ही नहीं इस लिस्ट में पाली मारवाड़ स्टेशन का नाम भी जोड़ दिया गया है. इन स्टेशन को दो से तीन साल के भीतर तैयार किए जाने का प्रयास है.

उत्तर पश्चिम रेलवे 8 स्टेशन डवलप होंगे
उत्तर पश्चिम रेलवे भोपाल स्टेशन की तर्ज पर 8 रेलवे स्टेशन को डवलप करने जा रहा है. यहां भी पैसेंजर्स को एयरपोर्ट जेसी टॉप क्लास सुविधाएं मिलेगी. इन 8 स्टेशनों में से आधे को रेलवे विकसित करेगा तो आधे का री डवलपमेंट रेल लैंड डवलमेंट आथरिटी के जरिये किया जाएगा. उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि उदयपुर, जयपुर के गांधीनगर और जयपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन को रीडवलप करने का पूरा प्लान तैयार किया जा रहा है. उदयपुर और गांधीनगर रेलवे स्टेशन का मॉडल भी तैयार हो चुका है. जयपुर स्टेशन पर काम करना अभी बाकी है. इन रेलवे स्टेशन को विकससित करने के लिए करीब 500 करोड से ज्यादा का खर्च किया जाएगा. रेलवे जोधपुर, जैसलमेर, अजमेर और बीकानेर स्टेशन का भी मॉडल तैयार करेगा.

केंद्र सरकार ने रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तरह पीपीपी मोड पर तैयार कर रहा है. रेलवे ने गांधीनगर, जयपुर, अजमेर और उदयपुर रेलवे स्टेशन को री डवलप करने की जिम्मेदारी उत्तर पश्चिम रेलवे को सौंपी है. ठीक इसी तरह जोधपुर, जैसलमेर और बीकानेर स्टेशन को री डवलप करने की जिम्मेदारी लैंड डवलपमेंट अथॉरिटी को दी है. इतना ही नहीं इस लिस्ट में पाली मारवाड स्टेशन का नाम भी जोड दिया गया है. इन स्टेशन को दो से तीन साल के भीतर तैयार किया जाएगा. साथ ही यहां आने वाले लोगों को पार्किंग के लिए बड़ा शेड मिलेगा. यहां किसी एयरपोर्ट की तरह यात्रियों को एंट्री और एग्जिट के लिए अलग-अलग रास्ता भी मिलेगा. राजस्थान में रेलवे स्टेशन डवलप होने के साथ टूरिज्म सेक्टर को भी बढ़ावा मिलेगा. स्टेशन प्रमुख शहरों से हाईस्पीड कॉरिडोर से भी आने वाले दिनों में जुड़ेंगे. यहां यात्रियों को अल्ट्रा मॉडर्न सुविधाएं मिलेगी. स्टेशन पर सोलर एनर्जी का इस्तेमाल किया जाएगा. इमारतों को ग्रीन बिल्डिंग फॉर्मूले से तैयार किया जाएगा.