प्राइवेट एरिया की डार्कनेस से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, बेहद आसान है इस्तेमाल

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। लोग अपने चेहरे और त्वचा को दूसरे हिस्सों का तो खूब ख्याल रखते हैं और उस पर पड़ने वाले दाग-धब्बों को लेकर सतर्क भी रहते हैं लेकिन जब बात प्राइवेट पार्ट की हो तो जरा इग्नोर कर जाते हैं। कई बार होता है कि जब आपके प्राइवेट पार्ट के आस-पास की स्किन डार्क हो जाती है और यह आपको पार्टनर के सामने असहज महसूस करा सकता है। कुछ ऐसे आसान उपाय हैं जिनका उपयोग करके प्राइवेट पार्ट की स्किन का ख्याल रखा जा सकता है और यह बेहद आसान है।

दही
कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे हैं जिनका इस्तेमाल करके प्राइवेट पार्ट की स्किन की डार्कनेस को खत्म किया जा सकता है और वहां की त्वचा को चमकदार बनाया जा सकता है। इसमें सबसे पहला इस्तेमाल दही का है। दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो ब्लीचिंग एलीमेंट का काम करता है। तो प्राइवेट पार्ट पर जहां भी डार्कनेस या काले धब्बे नजर आए उस हिस्से पर दही का लेप लगा दें। अब इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गर्म पानी से धुलें। यह प्रक्रिया सप्ताह में दो बार करती रहें तो असर साफ दिखने लगेगा।

चना पाउडर
चना पाउडर एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है। चने के पाउडर और पानी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को प्राइवेट पार्ट के डार्कनेस वाले एरिया में लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के थोड़ी देर बाद इसे हल्के गर्म पानी से धुल लें।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल खनिज और विटामिन से भरपूर होता है। जो त्वचा को कोमल रखने के साथ ही डार्कनेस भी दूर करता है। बस आपको इतना करना है कि एलोवेरा जेल को प्रभावित हिस्से पर 20 से 30 मिनट तक लगा लें।

हल्दी
त्वचा की देखभाल के लिए हल्दी का इस्तेमाल तो हम भारतीय बहुत लंबे समय से करते आ रहे हैं। इसके साथ ही संतरे का रस भी नींबू की तरह ही प्राकृतिक ब्लीच के रूप में काम करता है। तो बस तीन चौथाई हिंस्सा संतरे का रस रखते हुए एक चम्मच हल्दी के साथ मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और स्किन पर लगाएं। बाद में इसे धो लें।

गुलाब जल और चंदन
चंदन का इस्तेमाल त्वचा पर दाग या धब्बों को दूर करने में किया जाता है जबकि गुलाबजल का इस्तेमाल स्किन को मॉस्चराइज करने में मदद करता है। इसके लिए चंदन का पाउडर और गुलाबजल को मिलाकर अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को त्वचा को उस हिस्से में लगाएं और सूख जाने के बाद धो लें।

आलू
आलू के पतले-पतले टुकड़े कर लें और इससे प्रभावित हिस्से पर मसाज करें। आलू में प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग एलीमेंट होते हैं जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

दूध
दूध में भी लैक्टिक एसिड पाया जाता है यही वजह है कि त्वचा से दाग-धब्बे दूर करने के लिए बहुत ही जबर्दस्त चीज है। आपको कुछ नहीं करना है बस दूध को प्राइवेट पार्ट के प्रभावित हिस्से पर लगाएं और इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में इसे सूखने के बाद धो लें।