मर्दाना ताकत बढ़ाने वाली दवाइयों के सेवन से हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान, भूलकर भी ना करें सेवन

इस खबर को शेयर करें

आजकल बाजार में मर्दाना ताकत बढ़ाने की कई दवाइयां मौजूद हैं. लेकिन इनमें कितनी सच्चाई है, यह तो पता नहीं. लोग बिना सोचे समझे ऐसी दवाइयों का सेवन कर लेते हैं और उनकी सेहत पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है. इसके कई तरह के साइड इफेक्ट भी होते हैं. कुछ पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या देखने को मिलती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए वह डॉक्टर के पास नहीं जाते, बल्कि मेडिकल स्टोर से जाकर दवाइयां ले आते हैं और खाने लगते हैं. लेकिन ऐसी दवाइयों के सेवन से कोई फायदा नहीं होता, बल्कि कई और तरह के नुकसान हो जाते हैं.

सिर दर्द
मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए जो दवाइयां ली जाती हैं, इससे अचानक से रक्त के प्रवाह में नाइट्रिक ऑक्साइड का स्तर बढ़ जाता है, जिससे सिर दर्द की समस्या हो सकती है.

पाचन तंत्र की समस्याएं
इन दवाइयों के सेवन से पाचन तंत्र पर सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है. अपच और दस्त जैसी समस्या होना आम बात है.

सिर चकराना
अचानक से शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड की वृद्धि होने से चक्कर आने जैसी समस्या भी हो सकती है. कई बार इरेक्टाइल डिस्फंक्शन दवाओं का सेवन करने से बेहोशी भी हो जाती है. ऐसी दवाओं का सेवन करने से बचना चाहिए.

दृष्टि हानि
इस तरह की दवाओं का सेवन करने से धुंधली दृष्टि की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है. इन दवाओं की वजह से रेटिनिटिस पिगमेंटोसा नामक रेटिना विकार भी उत्पन्न हो सकता है.

शरीर में दर्द और पीड़ा
यह दवाइयां ज्यादा समय तक लेने से शरीर की मांसपेशियों में दर्द होने लगता है. ऐसी दवाओं का सेवन बिना डॉक्टर के परामर्श के बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.