इन लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंग की दाल, पड़ सकता है पछताना

These people should not forget to eat moong dal, may have to repent
These people should not forget to eat moong dal, may have to repent
इस खबर को शेयर करें

Side Effects Of Moong Dal: दाल खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हर तरह की दाल में प्रोटीन समेत कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. वहीं मूंग की दाल में फायदेमंद फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, कॉपर,फोलेट, विटामिन सी, पोटैशियम, आदि पाए जाते हैं,इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ लोगों के लिए मूंग दाल का सेवन बहुत नुकसानदायक होता है. जी हां हम यहां आपको बताएंगे कि किन लोगों को मूंग की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए? चलिए जानते हैं.

Ishan Kishan की हॉट गर्लफ्रैंड है लाखों में एक, खूबसूरती के है चर्चे

इन लोगों को नहीं करना चाहिए मूंग की दाल का सेवन-

लो ब्लड शुगर-
लो ब्लड शुगर की समस्या होने पर मूंग दाल खाना नुकसानदायक हो सकता है. मूंग की दाल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं. जो ब्लड शुगर को कम करने का काम करते हैं. ऐसे में लोग ब्लड शुगर की समस्या से जूझ रहे लोगों को इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

लो ब्लड प्रेशर-
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए मूंग दाल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है लेकिन अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या है तो मूंग दाल खाने से बचना चाहिए. इसका सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Brahmastra 2 में Deepika Padukone की एंट्री, Alia Bhatt की छुट्टी

हाई यूरिक एसिड
शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर मूंग दाल खाने से बचना चाहिए.मूंग दाल में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है इसकी वजह से आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर और बढ़ सकता है. इसलिए हाई यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे लोगों को मूंग दाल खाने से परहेज करना चाहिए.

किडनी स्टोन-
किडनी स्टोन की समस्या में खानपान का ध्यान न रखने से आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं.मूंग दाल का अधिक सेवन किडनी स्टोन में बहुत नुकसानदायक माना जाता है. इसमें प्रोटीन और ऑक्सलेट की मात्रा ज्यादा होती है.

Sanjay Dutt की बेटी ने दिखाए शरीर पर पड़े निशान,सौतेली मां Manyata ने

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)