ये संकेत बताते हैं कि आप जरूरत से ज्यादा ले रहे हैं विटामिन-डी, हो जाएं सतर्क

These signs show that you are taking excessive vitamin-D, be alert
These signs show that you are taking excessive vitamin-D, be alert
इस खबर को शेयर करें

Signs Of Taking Too Much Vitamin D: यह तो हम सभी जानते हैं कि शरीर को सही तरह से चलाने के लिए कई तरह के मिनरल्स और विटामिन की जरूरत होती है.इन्हीं में विटामिन में से एक है विटामिन-डी. विटामिन-डी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विटामिन-डी सिर्फ शरीर में कैल्शियम को बेहतर तरीके से अब्जॉर्ब करने में मदद ही नहीं करता है बल्कि यह मसल्स सेल्स की के लिए भी जरूरी है.वहीं विटामिन-डी का एक सबसे बड़ा स्त्रोत सूरज की किरणे हैं.इसके अलावा कुछ सप्लीमेंट्स के जरिए भी लोग विटामिन डी लेते हैं. लेकिन अगर आप लगातार विटामिन-डी के सप्लीमेंट्स लेते हैं तो इससे शरीर में उसकी मात्रा ज्यादा हो जाती है.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन-डी ज्यादा होने पर शरीर क्या संकेत देता है.चलिए जानते हैं.

शरीर में विटामिन-डी ज्यादा होने पर शरीर देता है ये संकेत-
पेट से जुड़ी समस्याएं होना-

जब आप लगातार बहुत अधिक मात्रा में विटामिन-डी का सेवन करते हैं तो इसका असर आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर नजर आता है. बता दें विटामिन-डी लेने से रक्त में कैल्शियम का स्तर बढ़ सकता है. जिसकी वजह से पेट में दर्द होना, भूख न लगना, उल्टी होना और कब्ज जैसी समस्या हो सकती है.

थकान महसूस होना-
जब आपके शरीर में विटामिन-डी की अधिकता होती है तो आप खुद को सहज नहीं महसूस करते हैं. वहीं बार-बार उल्टी, दस्त या कब्ज आपको परेशान कर सकती है जिससे आपको लगातार थकान का अहसास होता है.ऐसे में आपका किसी भी काम में मन नहीं लगता है.
भ्रम होना-

विटामिन-डी की अधिकता से लोगों के मन में भ्रम की स्थिति पैदा होती है उन्हें हमेशा ही एक कन्फ्यूजन रहता है.और वह कोई भी डिसीजन नहीं ले पाते हैं.

बहुत अधिक प्याज लगना-
चूंकि शरीर में विटामिन डी की अधिकता कहीं ना कहीं डिहाइड्रेशन की वजह भी बनती है. जिसके कारण व्यक्ति को बहुत ज्यादा प्यास लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. aaj ki news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)