आंखों में दिख रहे ये लक्षण हो सकते हैं Omicron का संकेत, ना करें इग्नोर

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित कई मरीजों में आंखों से जुड़े लक्षण भी सामने आ रहे हैं. सर्दी-खांसी, बुखार और डायरिया जैसे तमाम लक्षणों के अलावा ओमिक्रॉन वैरिएंट संक्रमण से आंखों से जुड़ी समस्या भी हो सकती है. डॉक्टरों के मुताबिक, कोरोना के नए वैरिएंट का पहला लक्षण कई मरीजोंं में आंखों से दिखना शुरू होता है. ये लक्षण कोरोना के दूसरे वैरिएंट में भी देखा गया था.

इन लक्षणों को न करें इग्नोर
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ‘आंखों से जुड़ी समस्या’ को असामान्य या कम दिखाई देने वाले लक्षणों के रूप में सूचीबद्ध किया है. इसमें आंखों से जुड़े एक या एक से ज्यादा लक्षण शामिल हो सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, आंखों में गुलबीपन या आंख के सफेद भाग और पलक की परत पर सूजन (कंजेक्टिवाइटिस) ओमिक्रॉन इंफेक्शन का लक्षण हो सकता है.

इसके अलावा आंखों में लालपन, जलन और दर्द भी नए वैरिएंट के संक्रमण की निशानी हैं. ​कुछ मरीजों में आंखों से धुंधला दिखाई देने, लाइट सेंसिटिविटी या आंखों से पानी बहने की समस्‍या भी हो सकती है. एक स्टडी के मुताबिक, कोरोना मरीजों में 5 प्रतिशत आंखों से जुड़ी समस्या कंजेक्टिवाइटिस का शिकार हो सकते हैं.

हालांकि, सिर्फ आंखों से जुड़े लक्षणों के आधार पर नहीं कहा जा सकता कि आप ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं. कई बार आंखों से जुड़ीं समस्याएं दूसरी वजहों से भी हो सकती हैं, इसलिए कोविड के अन्य लक्षणों को भी देखें.

स्टडी में सामने आई ये बात
भारतीय शोधकर्ताओं ने आंखों से जुड़े लक्षणों को लेकर कहा है कि कोराेना संक्रमित होने का ये शुरुआती लक्षण हो सकता है और इसे एक प्रारंभिक चेतावनी समझा जा सकता है. एक स्टडी के मुताबिक, 35.8 फीसदी हेल्दी लोगों की तुलना में 44 फीसद कोविड के मरीज आंखों से जुड़ी समस्याओं का सामना करते हैं. इसमें आंख से पानी बहना और लाइट सेंसिटिविटी जैसे लक्षण सबसे ज्यादा कॉमन हैं.

BMJ Open Ophthalmology में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, कोविड-19 के 83 मरीजों में से 17 प्रतिशत ने आंखों में जलन और 16 फीसदी ने आंखों में दर्द महसूस किया. मरीज के रिकवर होने के साथ-साथ उसकी आंखों की कंडीशन में भी सुधार आ सकता है. वहीं, ‘किंग्स कॉलेज स्टडी ऑफ लॉन्ग कोविड’ की मानें तो 15 प्रतिशत लोगों ने इंफेक्शन के एक महीने बाद कंजेक्टिवाइटिस या आंख में लालपन जैसे लक्षणों के बारे में बताया.

इन तरीकों से मिलेगा आराम
कोरोना से संक्रमित लोगों में आंख से जुड़े लक्षण कई बार सामान्य होते हैं. वहीं कुछ लोगों को इस वजह से ज्यादा तकलीफ महसूस हो सकती है. आंखों से जुड़ी इन समस्याओं को दूर करने के लिए डॉक्टर की सलाह पर दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं. इसके लिए पानी गर्म करें और फिर उसे ठंडा हो जाने दें. अब एक साफ कॉटन पैड को गीला करके इससे आंखों को पोछें. कुछ मिनट के लिए ठंडा कपड़ा भी आंखों पर रख सकते हैं. इससे भी आराम मिलेगा.