परिवार में आए दिन झगड़ों का कारण बनती हैं छत पर रखी ये चीजें, धीरे-धीरे बना देती हैं कंगाल

These things kept on the roof become the cause of quarrels in the family, gradually making them poor.
These things kept on the roof become the cause of quarrels in the family, gradually making them poor.
इस खबर को शेयर करें

Roof Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में हर चीज को सही ढंग से और सही जगह रखने पर जोर दिया गया है. कहते हैं कि अगरक किसी भी वस्तु को उसकी सही जगह पर नहीं रखा जाए,तो वे नकारात्मक प्रभाव देने लगती है. इसलिए वास्तु जानकारों का कहना है कि वास्तु के अनुसार हर चीज को सही दिशा और सही जगह पर रखें. घर में मौजूद वास्तु दोष व्यक्ति की शांति और पैसा दोनों छीन लेते हैं. ऐसे में घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए भी कई तरह की बातों पर जोर दिया गया है.

अक्सर घर में कबाड़ या फालतू चीजें हम नजरों से हटा कर कहीं स्टोर रूम या फिर छत पर डाल देते हैं. ताकि आंखों के सामने दिखने वाली चीजें साफ दिखें. लेकिन वास्तु जानकारों का कहना है कि घर की छत पर रखा फालतू सामान भी परिवार नें कलह का कारण बनता है. इससे घर में नकारात्मक शक्तियों का वास होता है और घर की शांति धीरे-धीरे भंग होने लगती हैं. वास्तु के अनुसार ये छोटी-छोटी चीजें व्यक्ति के जीवन पर बड़ा प्रभाव डालती हैं. आइए जानते हैं घर की छत पर किस तरह की चीजों को बिल्कुल भी जगह नहीं देनी चाहिए.

टूटा-फूटा सामान
अक्सर लोग हल्का टूटा-फूटा या फिर खराब सामान को छत पर रख देते हैं. कई बार देखा जाता है कि टूटी टेबल या चेयर को घर की छत पर बैठने के लिए या काबाड़ की तरह डाल देते हैं. वहीं, कई बार टूटा हुआ पलंग, खराब खड़ी, या फिर काबाड़ी को देने वाला सामान भी घर की छत पर ढेर लगा दिया जाता है. छत पर पड़ा ये सामान नकारात्मक ऊर्जा पैदा करता है. इससे घर में कलह-कलेश और लड़ाई-झगड़े रहने लगते हैं.

ये दोष होने लगते हैं उत्पन्न
वास्तु जानकारों काक कहना है कि घर की छत पर इस फालतू सामान को अगर समय से न हटाया जाए, तो इससे वास्तु दोष और पितृ दोष लगने लगता है. इस कारण घर का पूरा माहौल खराब होने लगता है. परिवार के सदस्यों की तरक्की रुकने लगती हैं या कई तरह की बाधाएं आ जाती है.धीर-धीरे परिवार की आर्थिक स्थिति पर भी इसका प्रभाव देखा जाता है. ऐसे में टूटे-फूटे और दोबारा काम न आने वाले सामान को तुरंत घर से बाहर कर दें.

वहीं, अगर कुछ सामान ऐसा है जिन्हें भविष्य में सही करवा कर इस्तेमाल किया जा सकता है, तो इसे ऐसे ही छत पर न फेंके. बल्कि किसी कपड़े आदि से ढक कर व्यवस्थित तरह से रखें.