फ्रिज में इन सब्जियों को न्यौता दे रहे हैं फूड पॉइजनिंग को, जानिए सब्जियों को फ्रिज में रखने से जुड़ी जरूरी बातें

These vegetables in the fridge are inviting food poisoning, know the important things related to keeping vegetables in the fridge
These vegetables in the fridge are inviting food poisoning, know the important things related to keeping vegetables in the fridge
इस खबर को शेयर करें

सब्जियां हो या फल इसे फ्रेश रखने के लिए लोग फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं. अक्सर लोग ज्यादा सब्जियां खरीद कर ले आते हैं ताकी उन्हें बार-बार बाजार का चक्कर ना काटना पड़े, और उसे फ्रिज में स्टोर करके रख देते हैं. फ्रिज में फल और सब्जियां लंबे समय तक फ्रेश रह सकते हैं. यह खासकर उनके यहां होता है जिनके घरों में बच्चे होते हैं, वो यह सोच कर ज्यादा सब्जियां खरीदते हैं कि ना जाने कब किसका क्या खाने का मन कर जाए. इसलिए जब आप भी बाजार से सब्जियां खरीद कर लाती हैं तो आपकी भी यही कोशिश रहती है कि सब्जियां ख़राब ना हो और लंबे समय तक फ्रेश रह सके. लेकिन एक्सपर्ट का कहना है कि कुछ सब्जियों को और फलों को फ्रिज में रखने से बचना चाहिए. क्योंकि अगर उनको फ्रिज में रखा जाएगा तो वो फूड पॉइजिनिंग का कारण भी बन सकता है. तो आइए जानते हैं ऐसी सब्जियों के बारे मे जिनको फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

खीरा (Cucumber)
कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर एंड एनवायर्नमेंटल साइंसेज के अनुसार, अगर खीरे को 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे तीन दिनों से अधिक समय तक के लिए रखा जाता है तो वह तेजी से सड़ने सगता है. इसलिए खीरे को फ्रिज में रखने से बचें. फ्रिज में रखने के बजाए उसे नॉर्मल जगह पर रखें.

एक्सपर्ट्स के अनुसार खीरे को अवोकाडो, टमाटर और खरबूजे के साथ भी नहीं रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योकिं ये सारे फल पकने पर एथीलीन गैस छोड़ते हैं जिसके संपर्क में आने से खीरा पीला होने लगता है. हालांकि, ये गैस हानिकारक नहीं होते हैं बस फल और सब्जियों को जल्दी से पका देते हैं.

टमाटर (Tomato)
टमाटर को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. एक्सपर्ट्स के अनुसार टमाटर को रूम टेंपरेचर पर ही स्टोर करना चाहिए. टमाटर को फ्रिज में रखने से उनका स्वाद, बनावट और मेहक पर असर पड़ता है. इसलिए टमाटर को ठंडी और अंधेरी जगह पर जहां धूप की रोशनी ना पड़े वहां रखना चाहिए. सूरज से आने वाली गर्म किरणों से टमाटर के पकने का प्रोसेस तेज हो सकता है. फ्रिज में रखे टमाटर की तुलना में बाहार रखे टमाटर एक हफ्ते अधिक चलते हैं.

प्याज (Onion)
नेशनल अनियन एसोसिएशन (NOA) के अनुसार, प्याज को ठंडे, सूखे और अच्छी तरह हवेदार जगह पर रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि प्याज नमी को आसानी से अब्जॉर्ब करता है. अगर प्याज को फ्रिज में रखेंगे तो वह सड़ना शुरू कर सकते हैं. लेकिन अगर प्याज को ठंडे कमरे के तापमान पर रखा जाता है तो प्याज दो महीने से भी अधिक चल सकते हैं.

आलू (Potato)
आलू को फ्रिज में रखने से बचें. कच्चे आलू को खुले एक टोकरी में रखना सबसे बेस्ट माना जाता है. ठंडा तापमान कच्चे आलू में पाए जाने वाले स्टार्चयुक्त कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट को बदल देता है और खाना पकाने पर आलू का टेस्ट मीठा हो जाएगा. इसलिए इन्हे फ्रिज में ना रखें. आप चाहें तो सब्जी बनाने के बाद उसे फ्रिज में रख सकते हैं.

लहसुन (Garlic)
लहसुन को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. क्योंकि ये भी काफी जल्दी मॉइश्चर अब्जॉर्ब करते हैं. इसलिए इन्हें भी प्याज की तरह ठंडी जगह पर रखना चाहिए. साथ ही लहसुन को हवा की जरूरत होती है जिसकी वजह से उन्हें कभी पॉलथीन में बांध कर नहीं रखना चाहिए.