पेट्रोल-डीजल कारें बंद करेगी ये कंपनी! अगले साल से सिर्फ इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेचेगी

This company will stop selling petrol and diesel cars! Will sell only electric vehicles from next year
This company will stop selling petrol and diesel cars! Will sell only electric vehicles from next year
इस खबर को शेयर करें

Volkswagen Plan For Norway: फॉक्सवैगन इस साल के आखिर तक नॉर्वे में आंतरिक दहन इंजन (ICE) व्हीकल्स की बिक्री बंद कर देगी. यानी, अगले साल से कंपनी नॉर्वे में पेट्रोल या डीजल कारें नहीं बेचेगी. यह सिर्फ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EVs) की बिक्री करेगी. नॉर्वे में फक्सवैगन के इंपोर्टर- मोलर मोबिलिटी ग्रुप ने हाल ही में इस बारे में जानकारी दी है. फॉक्सवैगन (Volkswagen ) इस साल दिसंबर में नॉर्वे में अपनी आखिरी ICE कार बेचेगी और फिर इन्हें बंद कर देगी. कंपनी ने सभी ICE कारों के ऑर्डर को दिसंबर 2023 तक पूरा करने की योजना बनाई है. उसके बाद, ब्रांड केवल अपने इलेक्ट्रिक मॉडल बेचेगा.

ऑफिशियल बयान

इस फैसले के बारे में बताते हुए फॉक्सवैगन इंपोर्टर हेराल्ड ए. मोलर एएस के मैनेजिंग डायरेक्टर उल्फ टोरे हेकनेबी ने कहा, “हमारे पोर्टफोलियो से मॉडल आइकन हटाना अजीब लग सकता है लेकिन यह समय के साथ एक महत्वाकांक्षी और महत्वपूर्ण निवेश रहा है. इसका उद्देश्य उन बदलावों को आगे बढ़ाना है, जिनके बारे में हमारा मानना ​​है कि वह बहुत महत्वपूर्ण हैं.”

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में सबसे आगे नॉर्वे

गौरतलब है कि नॉर्वे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EVs) को अपनाने में दुनिया में सबसे आगे है. देश में सभी यात्री वाहनों में से 20% से अधिक पहले से ही EVs हैं और नए व्हीकल्स की बिक्री में ईवी की हिस्सेदारी लगभग 84% हैं. नॉर्वेजियन रोड फेडरेशन के अनुसार, प्लग-इन हाइब्रिड को जोड़ने पर यह आंकड़ा 90% तक पहुंच जाता है.

नॉर्वे की सरकार का प्लान

रिपोर्ट्स के अनुसार, नॉर्वेजियन सरकार खुद 2025 से सभी ICE व्हीकल्स को बैन करने की योजना बना रही है. दुनिया में ऐसा करने वाला यह पहला देश होगा. हालांकि, फॉक्सवैगन ने इससे एक साल पहले ही देश में ICE व्हीकल्स की बिक्री बंद करने का फैसला ले लिया.