मर्दों की ये आदत पत्नियों के लिए बन रही मुसीबत, तुरंत सुधार लें वरना हो जाएगा तलाक!

This habit of men is becoming a problem for wives, rectify it immediately, otherwise there will be divorce!
This habit of men is becoming a problem for wives, rectify it immediately, otherwise there will be divorce!
इस खबर को शेयर करें

पति-पत्नी का रिश्ता काफी मजबूत होता है, लेकिन कुछ पहलुओं में नाजुक भी होता है. यही वजह है कि कई बार छोटी-छोटी बात भी इतना बढ़ी हो जाती है कि दोनों अलग होने का फैसला कर लेते हैं. इन छोटी-छोटी बातों में एक हो सकती है खर्राटे लेने की आदत. कई सारे पुरुष सोते वक्त जोर-जोर से खर्राटे लेते है और यह आम प्रॉब्लम भारत में बीते कुछ सालों से तलाक का कारण भी बना है. इसे स्लीप डिवॉर्स के नाम से जाना जाता है.

हाल ही में उत्तर प्रदेश की एक महिला ने खर्राटों की वजह से पति से तलाक मांगा था. पति की खर्राटे लेने के आदत से पत्नी की रोज नींद खराब हो रही है, जिसके बाद उसने तलाक की अर्जी दी. पत्नी को लग रहा था कि उसके साथ धोखा हुआ है. ऐसे ही दुनियाभर में कई और मामले सामने आए हैं. अमेरिका में पिछले कुछ वर्षों में कपल के अलग-अलग कमरे में सोने का चलन बढ़ा है. इंटरनेशनल हाउसवेयर्स एसोसिएशन ने जनवरी 2023 में एक सर्वे किया, जिसमें पता चला कि अमेरिका में 20 प्रतिशत कपल अलग-अलग कमरे में सोते हैं और इसके सबसे बड़ी वजह खर्राटे लेना है.

क्यों खर्राटे लेते हैं लोग?
खर्राटे लेना बीमारी नहीं है और इसे कंट्रोल भी किया जा सकता है. सोते वक्त जब हम सांस लेते और छोड़ते हैं तब हमारे सिर और गर्दन में कोमल टिशू में कंपन की वजह से खर्राटे की आवाज आती है.

खर्राटे से होने वाली अन्य दिक्कतें
अगर खर्राटे को कंट्रोल नहीं किया जाए तो अन्य कॉम्प्लिकेशन हो सकते हैं जैसे-

*दोपहर में नींद आना
*निराश होना
*गुस्सा आना
*ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत
*हाई ब्लड प्रेशर
*स्ट्रोक
*गाड़ी चलाते वक्त हादसे का खतरा
*खर्राटे रोकने के उपाय
सबसे पहले समझें कि खर्राटे क्यों आते हैं. इसके लिए आप डॉक्टर से भी मिल सकते हैं, जिससे आपको सही ट्रीटमेंट मिले. इसके अलावा, आप कुछ और उपाय भी आजमा सकते हैं.

*सिगरेट और शराब से दूरी बनाएं
*वजन को कंट्रोल करें
*अगर आप दांतों का नकली सेट लगाते हैं, तो उसे निकालकर ही सोए
*बाएं करवट लेकर सोएं
*सांस की नली में कोई दिक्कत है तो डॉक्टर को दिखाएं.