ये है दुनिया के सबसे लंबे पैर वाली महिला, जूते का साइज इतना कि सुनकर घूम जाएगा सिर!

This is the woman with the longest legs in the world, the size of the shoe is so much that the head will spin after hearing it!
This is the woman with the longest legs in the world, the size of the shoe is so much that the head will spin after hearing it!
इस खबर को शेयर करें

World Longest Feet: मानव शरीर में कई तरह के अंग हैं. हर अंग का अपना-अपना महत्व है. इसी कड़ी में एक अंग है पैर. पैरों की वजह से हम एक जगह से दूसरी जगह तक आवाजाही करते हैं, लेकिन जितना ध्यान हम शरीर के दूसरे अंगों पर देते हैं, उतना पैरों पर नहीं देते हैं. लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि पैर भी किसी का नाम पूरी दुनिया में रोशन करा सकते हैं. शायद आपको ये बातें अजीब लगे, लेकिन ये सच है. अमेरिका के टेक्सास में रहने वाली तान्या हर्बर्ट का नाम उनके पैरों की वजह से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है.

18 नंबर के पहनती हैं जूते
रिपोर्ट की मानें तो हर्बर्ट की लंबाई करीब 6 फीट 9 इंच है. वह जीवित रहने वाली सबसे लंबी महिला तुर्कीये रुमेयसा गेल्गी से सिर्फ तीन इंच कम है. बता दें कि गेल्गी 7 फीट 0.7 इंच की हैं. लंबाई के मामले में बेशक वह चूक गई हों, लेकिन पैर की लंबाई के मामले में वह टॉप पर हैं. उनके दाहिने पैर की लंबाई करीब 33.1 सेमी (13.03 इंच) है, जबकि उनके बाएं पैर की लंबाई 32.5 सेमी (12.79 इंच) है. इतने लंबे पैर की वजह से तान्या हर्बर्ट 18 नंबर के जूते पहनती हैं.

जूते खरीदने में आती है काफी दिक्कत
हर्बर्ट बताती हैं कि उनके लिए जूते खरीदने का काम आसान नहीं है. 18 नंबर के जूते के लिए उन्हें इधर से उधर कई शोरूम में भटकना पड़ता है. उन्होंने बताया कि हाई स्कूल में ही उनके पैर काफी लंबे हो गए थे. हालांकि, हर्बर्ट इसे लेकर कभी निराश नहीं हुईं. उन्होंने इसे पॉजिटिव रूप से लिया.

घरवालों ने दिया पूरा साथ
वह कहती हैं कि आज मैं जहां भी हूं उसमें घर वालों का बहुत योगदान है. उन्होंने कहा, ‘मेरे माता-पिता ने मेरे बड़े होने पर मुझे कभी निराश नहीं होने दिया. इसकी जगह उन्होंने हमेशा मेरा हौसला बढ़ाया, यही वजह कि मैंने लंबे होने को कभी भी एक बुरी चीज के रूप में नहीं देखा. यही नहीं मेरे दोस्तों ने भी मेरा पूरा ध्यान रखा.