पोछा लगाने में की गई ये गलती पैदा करती वास्‍तु दोष! लाती है जीवन में ढेरों मुसीबतें

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली: घर में वास्‍तु दोष होना कई मुसीबतों का कारण बनता है क्‍योंकि वास्‍तु दोष के कारण नकारात्‍मक ऊर्जा पैदा होती है और यह घर में झगड़ों-कलह, बीमारी आदि को बढ़ाती है. नकारात्‍मक ऊर्जा के कारण ही व्‍यक्ति तनाव का शिकार हो जाता है और फिर इसका असर उसके जीवन के हर पहलू पर पड़ता है. इसलिए ऐसे कारणों को जल्‍द से जल्‍द दूर कर लेना चाहिए जो वास्‍तु दोषों का कारण बनते हैं.

नकारात्‍मक ऊर्जा दूर करता है नमक
घर में हर चीज वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक हो, ऐसा संभव नहीं है. ऐसी स्थिति में वास्‍तु दोषों के कारण होने वाले नकारात्‍मक प्रभाव को कम करने या दूर करने के लिए वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ उपाय भी बताए गए हैं. ये उपाय खासे प्रभावी होते हैं. इन्‍हीं में से एक है पोछा लगाते समय पानी में थोड़ा सा समुद्री नमक डाल लेना. नमक में नकारात्‍मक ऊर्जा को दूर करने की ताकत होती है. इसलिए कई घरों में पोछा लगाते समय पानी में नमक मिला लिया जाता है.
…लेकिन न करें ये गलती
घर की नकारात्‍मक ऊर्जा को दूर करने के लिए पोछा लगाने के पानी में नमक मिलाना अच्‍छी बात है. लेकिन इस दौरान कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए, वरना नकारात्‍मक ऊर्जा दूर नहीं होती है.

– हफ्ते में एक से दो बार नमक मिले पानी से पोछा लगाने से घर से नकारात्‍मक दूर होती है और सकारात्‍मकता का प्रवाह होता है लेकिन ये काम मंगलवार, गुरुवार और रविवार को नहीं करना चाहिए.

– इसके अलावा ध्‍यान रखें कि जब भी आप पानी में नमक डालकर पोछा लगाएं तो किसी बाहरी व्‍यक्ति की इस पर नजर न पड़े. यहां तक कि यदि पोछा लगवाने के काम में किसी की मदद लेते हैं तो उसे भी पानी में नमक मिलाने की बात न बताएं, बल्कि खुद ही उसे पानी में नमक मिलाकर दें. वरना इस उपाय का कोई लाभ नहीं मिलेगा.

– जब भी नमक डालकर पोछा लगाएं तो बाद में पानी को घर के अंदर न फेंके, बल्कि नाली में डालें. वरना नकारात्‍मक ऊर्जा घर में ही रह जाएगी.

– यदि पानी में नमक डालकर पोछा लगाना संभव न हो पा रहा हो तो कांच के कटोरे में नमक भरकर रख दें और कुछ दिनों में उसे बदलते रहें, ऐसा करने से भी घर के अंदर के वास्‍तु दोष दूर हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है)