इस शख्स ने किया गजब का कारनामा, प्लास्टिक की बोतलों से बनाया तैरता हुआ द्वीप, अब ऐसे कमाता है पैसे

इस खबर को शेयर करें

Island floating on trash: मेक्सिको में एक शख्स ने गजब का कारनामा किया है. उसने डेढ़ लाख प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल करने अपना खुद का द्वीप बनाया है. यह कारनामा करने वाले शख्स का नाम रिचर्ड सोवा है. वह पहले कारपेंटर का काम किया करते थे. उनके इस द्वीप पर एक घर भी है, जिसमें इंसानी जरूरत की सभी चीजें मौजूद हैं. साथ ही उन्होंने द्वीप पर एक बगीचा भी लगाया है. रिचर्ड उनके द्वीप पर आने वाले पर्यटकों से पैसा कमाते हैं.

द सन की रिपोर्ट के अनुसार, एक बिल्डर के रूप में 13 सालों तक काम करने के बाद रिचर्ड सोवा ने इस इकोलॉजिकल द्वीप को बनाने का फैसला किया. इसके लिए उन्होंने जिस मैटेरियल का इस्तेमाल किया उसे कुछ लोगों ने हैरान कर दिया. उन्होंने अपने तैरते हुए द्वीप को सहारा देने के लिए डेढ़ लाख प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल किया है. इन बोतलों को लोगों ने कूड़े-कचरे में फेंक दिया था.

उन्होंने कूलेस्ट थिंग को बताया, ‘मैंने साढ़े 6 साल पहले मैक्सिको में इस द्वीप की शुरुआत की थी. इसे मैरिटाइम ऑफिसर्स के साथ एक इकोलॉजिक बॉट के रूप में रजिस्टर्ड भी कराया है.’

द्वीप पर उगाते हैं खाने की चीजें

तैरती हुईं लड़की पट्टियों पर मैंग्रोव पेड़ लगाने के बाद, जड़ें नीचे की ओर बढ़ने लगीं और स्ट्रक्चर और भी मजबूत हो गया. इस द्वीप ने छोटी मछलियों जैसे समुद्री जीवों को भी आकर्षित किया है, जो इसको अपना घर कहते हैं. रिचर्ड अपने द्वीप पर हिबिस्कस फूल, अदरक, एगेव और भी बहुत कुछ उगाते हैं. उनका कहना है कि द्वीप धीरे-धीरे आत्मनिर्भर हो रहा है. वह अपने अनूठे द्वीप पर आने वाले पर्यटकों की मेजबानी करके पैसा कमाते हैं. इसी पैसे से उनका खर्च चलता है.

द्वीप पर हैं अद्भुत विशेषताएं

रिचर्ड ने द्वीप पर बने घर की छत पर सोलर पैनल लगाए हैं. जो रेफ्रिजरेटर और स्टोव जैसे उपकरणों को बिजली देते हैं. रिचर्ड ने बारिश के पानी से चलने वाली एक सिंक, एक कंपोस्ट टॉयलेट और एक शंख से चलने वाला शॉवर भी लगाया है. अपने द्वीप पर उन्होंने कई अनोखे आविष्कार किए हैं, जो नेचुरल पॉवर से चलते हैं. जैसे सोलर कुकर, जिस पर वह खाना बनाते हैं. रिचर्ड के पास एक ‘बोतल नाव’ भी है, जो हजारों प्लास्टिक की बोतलों से बनी है, जो टूटने पर भी तैरती है.