ऊंचे पहाड़ पर चढ़कर रोज भगवान गणेश की पूजा करते हैं ये पुजारी, यहां है 1000 साल पुरानी मंदिर

This priest worships Lord Ganesha daily by climbing a high mountain, here is a 1000 year old temple
This priest worships Lord Ganesha daily by climbing a high mountain, here is a 1000 year old temple
इस खबर को शेयर करें

Lord Ganesha Temple: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि देशभर में कई गणेश मंदिर हैं, लेकिन कुछ ऐसी मंदिर हैं जिनका दर्शन करने के लिए बड़ी ही मेहनत करनी पड़ती है. कई बार तो कुछ लोग अपनी जिंदगी भी रिस्क में डाल देते हैं. ऊंची पहाड़ियों पर भी कई सारे घने जंगल हैं और वहां पर मंदिर मौजूद हैं. कुछ लोग उन मंदिरों का दर्शन करने के लिए घंटों पहाड़ पर चढ़ते हैं. हालांकि, मंदिर की देखभाल करने वाले पुजारी भी मेहनत के साथ रोज पहाड़ों पर चढ़ते हैं. घने जंगल के बीच एक पहाड़ी के ऊपर स्थित एक छोटे से गणेश मंदिर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

छत्तीसगढ़ के ढोलकल हिल में है ये मंदिर
जैसे ही आप गणेश मंदिर का यह वीडियो देखेंगे तो आप दंग रह जाएंगे और यही कहेंगे कि आखिर यहां पर ये मंदिर कैसे आई. चलिए हम आपको बताते हैं कि यह मंदिर कहां पर मौजूद है. दरअसल, यह मंदिर छत्तीसगढ़ के ढोलकल हिल पर है और यहां पर बहुत सारे टूरिस्ट आते हैं और दर्शन करते हैं, लेकिन यहां के पुजारी रोजाना मेहनत करके इस पहाड़ी पर चढ़ते हैं और पूजा-पाठ व देखभाल करते हैं. इंस्टाग्राम पर aadi_thakur_750 नाम के एक यूजर ने चौंकाने वाला एक वीडियो शेयर किया है. छत्तीसगढ़ में ढोलकल पहाड़ी के ऊपर स्थित गणेश मंदिर का वीडियो पोस्ट करते हुए यूजर ने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, “लाइव गणेश आरती.”

पुजारी रोज करते हैं गणेश आरती
गणेश मंदिर समुद्र तल से 300 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यह 1,000 वर्ष पुराना माना जाता है. यह मंदिर बैलाडीला पर्वत श्रृंखला के घने जंगल में मौजूद है. पीटीआई के अनुसार, यह माना जाता है कि 9वीं या 10वीं शताब्दी में नागवंशी राजवंश के समय में ‘ढोल’ के आकार की पर्वत श्रृंखला पर गणेश की मूर्ति बनाई गई थी. पर्वत श्रृंखला जिले के फरसपाल पुलिस स्टेशन से 14 किमी गहरे जंगल के अंदर स्थित है. वन मार्ग से पैदल ही उस स्थान तक पहुंचना पड़ता है क्योंकि वहां कोई सड़क नहीं है. वीडियो पर 4 लाख से अधिक लाइक्स आ चुके हैं, जबकि लाखों व्यूज हैं. कई लोगों वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया दी.