इस बार अप्रैल से ही निकलेगा ज्यादा पसीना, तेज गर्मी उड़ाने वाली है होश; जान लें मौसम अपडेट

This time there will be more sweating from April itself, the intense heat is going to blow the senses; Know weather updates
This time there will be more sweating from April itself, the intense heat is going to blow the senses; Know weather updates
इस खबर को शेयर करें

IMD Weather Prediction Of 2 April 2024: होली का त्योहार खत्म होते ही गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि इस साल देश में अप्रैल से जून तक की अवधि में लोगों को बहुत ज्यादा गर्मी का सामना करना पड़ेगा. इसका सबसे ज्यादा असर देश के मध्य हिस्से में पड़ने की आशंका है. इसके साथ ही पश्चिमी प्रायद्वीपीय भागों पर भी बुरा प्रभाव हो सकता है. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का यह अनुमान ऐसे समय आया है, जब अगले कुछ दिनों में देश में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में लोगों को भीषण गर्मी में वोटिंग करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है.

अप्रैल से जून में पड़ेगी भयंकर गर्मी!

IMD के डीजी मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि अप्रैल-जून की अवधि में देश के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है. महापात्र के मुताबिक, अप्रैल से जून की अवधि में मैदानी इलाकों के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से ज्यादा गर्म हवाएं चलने के आसार हैं. हर साल गर्मियों के दौरान देश में 4 से 8 दिन ऐसे आते हैं, जब लोगों को लू का सामना करना पड़ता है. लेकिन इस बार 10 से 20 दिन तक लू चलने का अनुमान है. इस गर्मी का सबसे बुरा असर गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में देखने को मिल सकता है.

मध्य भारत में सबसे ज्यादा असर

उन्होंने बताया कि गर्मी का कहर यूं तो पूरे देश में देखने को मिलेगा लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर मध्य दक्षिण भारत में पड़ने की संभावना है. अगर पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और पूर्वोत्तर राज्यों की बात करें तो वहां पर अप्रैल में अधिकतम तापमान सामान्य या उससे नीचे रह सकता है. ऐसे में वहां पर अप्रैल से जून के दौरान बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है, जिससे लोगों को गर्मी की तपिश महसूस नहीं होगी.

तेज गर्मी में नेताओं के छूटेंगे पसीने

उन्होंने कहा कि गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, ओडिशा, पश्चिमी मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश में अप्रैल में लू का सबसे बुरा असर होने का अनुमान है. महापात्रा ने बताया कि मध्य प्रदेश को छोड़कर गेहूं उत्पादक राज्यों में सात अप्रैल तक लू की कोई चेतावनी नहीं है. भारत में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में होगा. ऐसे में तेज गर्मी की बात सुनकर ही नेताओं और मतदाताओं के पसीने छूट रहे हैं.

अगले 5 दिनों में बदलेगा मौसम

प्राइवेट मौसम वेबसाइट स्काईमेट वेदर ने अगले 5 दिनों के मौसम के लिए भविष्यवाणी की है. एजेंसी का कहना है कि जल्द ही पश्चिमी हिमालय के पास दो पश्चिमी विक्षोभ टक्कर देने वाले हैं. इनमें से पहला पश्चिमी विक्षोभ 2 अप्रैल को और दूसरा 5 अप्रैल को दस्तक दे सकता है. इसकी वजह से हिमालय के ऊंचाई वाले हिस्सों में बारिश-बर्फबारी देखने को मिल सकती है. जबकि मैदानी इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है.

अगले 24 घंटों में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटों में पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के आसार हैं. इस दौरान कई जगहों पर गरज के साथ ओले भी पड़ सकते हैं. 2 और 3 अप्रैल को और फिर 5 और 6 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और हल्की बर्फबारी संभव है. इसका असर दिल्ली-एनसीआर पर दिखाई देगा. पश्चिमी विक्षोभ के असर से तेज हवाएं चल सकती हैं, जिससे तेज गर्मी का अहसास नहीं होगा. विदर्भ, मध्य प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है.