विज्ञान के वो 5 संकेत जो बताते हैं आप कब तक जिएंगे, जानिए अपनी उम्र

Those 5 signs of science that tell how long you will live, know your age
Those 5 signs of science that tell how long you will live, know your age
इस खबर को शेयर करें

Indication of longevity: जितने भी लोग धरती पर जन्म लेते है सब यही चाहते है कि वे खूब जीएं। हर किसी की यही इच्छा होती है कि वह कभी बीमार ना हो और हमेशा हंसता हुआ अपना जीवन पूरा करें।

आजकल विज्ञान के जरिए कुछ बीमारियों को छोड़कर हर बीमारी का इलाज संभव हैं। लेकिन बावजूद इसके मौत को टालना बहुत ही मुश्किल होता है या यूं कहे कि नामूमकिन ही है। आजकल हर कोई जानना चाहता है कि कितने दिन और जीएगा या उसे अपनी आयु के बारे में जानने की ललक हमेशा रहती हैं।

इंसान की औसत आयु कितनी होगी?
भारत में चीज का इलाज है, इसलिए भारतीय ज्योतिष के जरिए यह पता लगाया जा सकता हैं कि कौन कितने दिन जीवित रहेगा, हालांकि यह बात सही हो या ना हो इसकी कोई गांरटी नहीं हैं। लोकिन अगर विज्ञान की बात करें तो कुछ संकेतों के जरुए यह पता लग सकता हैं कि किसी भी इंसान की औसत आयु कितनी होगी।

खान-पान में करें बदलाव
आज-कल जैसा खान-पान हैं अगर आप उसमें बहलाव नहीं करेंगे तो लाजमी हैं कि आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं और आप अपनी जान से हाथ भी धो सकते हैं। इसलिए जरुरी है कि आप सबसे पहले आपने खान-पान में बदलाव करें।

इसके साथ ही अगर आप भी लंबे टाइम तक जीना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको लाइफस्टाइल में हेल्दी आदतों को जोड़ना बहुत जरूरी है। अगर आपकी बहुत ज्यादा दिनों तक जिंदा रहने की चाहत है, तो आपको इन आदतों में बदलाव के साथ-साथ अपने अपनों का भी खास ध्यान रखना होगा

इन संकेतों से लगता है उम्र का अंदाजा
समुदाय
एक अध्ययन में बताया गया है कि छोटे स्तर के समुदाय और वहां छोटे-छोटे व्यवसायों वाली दुकानें है और इन क्षेत्रों के लोगों में मृत्यु दर बहुत कम होती है।

व्यक्तित्व भी निभाता हैं खास रोल

जो लोग खुले दिमाग को होते हैं और जिनमें कर्तव्यनिष्ठा और अनुभवों को हासिल करने की ललक होती है, वह ज्यादा दिनों तक जिंदा रह सकते है। इसके साथ ही जो महिलाएं आसानी से चीजों को समझ जाती है और भावनात्मक रूप से स्थिर होती है और वह अन्य की तुलना में ज्यादा दिनों तक जिंदा रह सकती हैं.

खान-पान भी है बड़ा कारण

आप किस उम्र में किस तरह का खाना खाते है, यह बहुत मायने रखता है और जो लोग ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड को अपने हेल्दी डाइट में शामिल करते हैं, वह भी ज्यादा जीवित रह सकते हैं।

खुशहाल वैवाहिक जीवन भी बड़ा कारण

ड्यूक यूनिवर्सिटी के अध्ययन में सामने आया कि शादी भी किसी इंसान की जिंदगी को बढ़ा सकती है और वहीं अगर वैवाहिक जीवन खुशहाल हो तो ऐसे लोगों की उम्र बढ़ भी जाती है।

मां की उम्र से भी है गहरा संबंध

जब आप पैदा होते हैं तो उस समय मां की उम्र अगर 25 साल से कम होती है, तो आपके ज्यादा उम्र तक जीने की संभावना होती है. साथ ही वैज्ञानिकों का कहना है कि यह मां के अंडाणु की गुणवत्ता से संबंधित भी हो सकता है।