टमाटर ने पुणे के किसान को रातों-रात बना दिया करोड़पति, एक झटके में कमा डाले 2.8 करोड़

Tomato made Pune farmer a millionaire overnight, earned 2.8 crores in one stroke
Tomato made Pune farmer a millionaire overnight, earned 2.8 crores in one stroke
इस खबर को शेयर करें

पुणे. कहते हैं आपदा भी किसी न किसी के लिए फायदा लेकर आती है! महाराष्ट्र के पुणे जिले के जुन्नार तालुका के रहने वाले ईश्वर गायकर (36) और उनकी पत्नी के साथ भी ऐसा ही हुआ है। टमाटर ने किचन का गणित गड़बड़ा दिया है। महंगे टमाटर आम लोगों की पहुंच से दूर हैं, लेकिन इसने किसानों को जरूर मालामाल बना दिया है। गायकर किसान दम्पती ने अपने पास अब उपलब्ध लगभग 4000 क्रेट टमाटर के स्टॉक से ₹3.5 करोड़ कमाने का लक्ष्य रखा है। अब तक वे ₹2.8 करोड़ रुपए कमा चुके हैं।

भारत में टमाटर प्राइस, महंगाई और किसानों की कमाई, पुणे के करोड़पति टमाटर किसान की कहानी, पढ़िए 10 बड़ी बातें

1.ईश्वर गायकर इन दिनों देशभर के मीडिया की चर्चा में हैं। उन्होंने तो बस यही सोचा था कि उन्हें टमाटर बेचकर प्रति किलो लगभग 30 रुपये मिलेंगे, लेकिन इस सीजन में उन्हें छप्पर फाड़कर पैसा मिला है।

2. देशभर में टमाटर की आसमान छूती कीमतों के बीच पुणे के इस किसान गायकर ने दावा किया है कि उसने टमाटर बेचकर ₹2.8 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है। यही नहीं, उनका टार्गेट अभी स्टॉक में मौजृद 4000 क्रेट टमाटर के स्टॉक से ₹3.5 करोड़ कमाने का है।

3.वर्षों की अपनी कड़ी मेहनत के बावजूद गायकर फैमिली ने इतना पैसा नहीं कमाया होगा, जितना एक झटके में हासिल हो गया। हालांकि ईश्वर गायकर कहते हैं कि वे छह-सात वर्षों से अपने 12 एकड़ खेत में टमाटर की खेती कर रहे हैं। कई बारा उन्हें घाटा भी हुआ है। लेकिन उम्मीदें कभी नहीं छोड़ीं।

4.गायकर बताते हैं कि 2021 में उन्हें 18-20 लाख रुपये का नुकसान हुआ, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी।

5.गायकर बताते हैं कि इस साल उन्होंने 12 एकड़ में टमाटर की खेती की है। अब तक लगभग 17000 क्रेट टमाटर बेचे हैं, जिनकी कीमत ₹770 से ₹2311 प्रति क्रेट रही। यानी कुल मिलाकर, उन्होंने ₹ 2.8 करोड़ कमाए हैं।

6.गायकर ने कहा कि उनके खेत में अभी भी लगभग 3000 से 4000 क्रेट टमाटर का स्टॉक है। इसलिए हिसाब लगाएं, तो इस साल कुल कमाई लगभग ₹3.5 करोड़ हो जाएगी।

7.गायकर फैमिली इस कमाई से बहुत खुश है। खेत में अपने साथ काम करने वाली पत्नी और अपने माता-पिता और दादा-दादी के आशीर्वाद को धन्यवाद देते हुए गायकर ने कहा कि उनका परिवार टमाटरों के लिए मिली कीमत से खुश है।

8.गायकर 2005 से खेती कर रहे हैं। पहले वे सिर्फ 1 एकड़ जमीन पर टमाटर की खेती करते थे। 2017 से मजदूर रखकर 12 एकड़ में टमाटर की खेती करने लगे हैं। टमाटर के अलावा गायकर प्याज और फूलों की भी खेती करते हैं।

9. बता दें कि देश के कई हिस्सों में टमाटर 250 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है। उपभोक्ताओं को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने कुछ चुने गए सेंटर्स के जरिये टमाटर की थोक कीमत ₹90 से घटाकर ₹80 प्रति किलोग्राम कर दी।

10. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक बाजार की मौजूदा स्थिति का दोबारा आकलन करने के बाद केंद्र ने टमाटर की कीमत में संशोधन करने का फैसला किया है। कीमतों में बदलाव 16 जुलाई से दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, मुजफ्फरपुर और आरा में नेशनल एग्रीकल्चर कोऑपरेशन मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (NAFED) और नेशनल कंज्यूमर कोऑपरेशन फेडरेशन (NCCF) के माध्यम से लागू किया गया।