TRAI का नया नियम! 5 दिन में बंद होंगे ये मोबाइल नंबर, जानें क्या है गाइडलाइन

TRAI's new rule! These mobile numbers will be closed in 5 days, know what is the guideline
TRAI's new rule! These mobile numbers will be closed in 5 days, know what is the guideline
इस खबर को शेयर करें

TRAI का नया नियम! 5 दिन में बंद होंगे ये मोबाइल नंबर, जानें क्या है गाइडलाइन प्रमोशनल कॉल्स और मैसेज को लेकर ट्राई अब सख्त है। ट्राई की तरफ से अब ऐसे नंबर के खिलाफ सख्त कदम उठा सकती है जो टेलीमार्केटिंग के लिए रजिस्टर्ड नहीं हैं। जानकारी के लिए बता दें कि नॉर्मल कॉल और प्रमोशनल कॉल्स दोनों के लिए अलग अलग नंबर रिलीज किए जाते हैं।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) आपका मोबाइल नंबर बंद कर सकती है। जी हां ट्राई ने एक नियम बनाया है जिसके तहत आपका 10 डिजिट वाला मोबाइल नंबर बंद किया जा सकता है। हाल ही एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि ट्राई अब अनरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर्स को बंद करेगी। इन नंबर्स से न तो कॉल की जा सकेगी और न ही मैसेज किए जा सकेंगे।

आपको बता दें कि ट्राई ऐसे 10 डिजिट वाले नंबर पर लगाम कस रही है जो बिजनेस उद्देश्य से प्रमोशनल कॉलिंग और मैसेजिंग के लिए इस्तेमाल किए जा रहे हैं। ट्राई के नियम के अनुसार प्रमोशनल उद्देश्य के लिए अलग से नंबर रिलीज किए जाते हैं। अगर आप पर्सनल नंबर से प्रमोशनल कॉल करते हैं तो आपका नंबर बंद हो सकता है।

कॉलिंग के लिए ये है नियम
आपकी जानकारी कि लिए बता दें कि नॉर्मल कालिंग और प्रमोशनल कॉलिंग के लिए ट्राई की तरफ से अलग-अलग नंबर जारी होते हैं। प्रमोशनल कॉलिंग वाले नंबर में डिजिट की संख्या ज्यादा होती है और इसी से एक यूजर्स पहचानता है कि उसके पास प्रमोशनल कॉल आ रही है। यह जानने के बाद रिसीवर पर निर्भर करता है कि वह कॉल को रिसीव करे या न करें।

पकड़े जाने पर 5 दिन में बंद होगा नंबर
हालांकि कई बार लोग प्रमोशनल कॉल को रिसीव नहीं करते जिसकी वजह से लोग नॉर्मल नंबर से कॉल करने लगते हैं। जानकारी के अनुसार ट्राई ने इसमें रोक लगाने के लिए टेलीकॉम सर्विस प्रवाइडर्स से भी बात की है। नियम के मुताबिक अगर कोई यूजर नॉर्मल नंबर से प्रमोशनल कॉल करते हुए पाया गया तो उसका नंबर 5 दिन के अंदर बंद हो सकता है।