iPhone के साथ चार्जर ना देना Apple को पड़ा काफी महंगा, इस देश ने लगाया 164 करोड़ रुपये का तगड़ा जुर्माना

Two teenagers kidnapped an innocent by luring toffee, on the way the child recognized the uncle and then...
Two teenagers kidnapped an innocent by luring toffee, on the way the child recognized the uncle and then...
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। बिना चार्जर के साथ स्मार्टफोन बेचना अब एक ट्रेंड बना गया है। इस सिलसिले की शुरुआत एप्पल ने की थी लेकिन अब सैमसंग, गूगल और शाओमी ने भी अपने कई स्मार्टफोन को बिना चार्जर के साथ लॉन्च करने शुरू कर दिया है। हालांकि एप्पल के बिना चार्जर के स्मार्टफोन बेचना महंगा पड़ गया है। ब्राजील की सरकार ने इसी वजह से एप्पल पर 20 मिलियन डॉलर यानी लगभग 164 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

ब्राजील कोर्ट के एक जज ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि एप्पल ने अपने आईफोन के साथ चार्जर ना देकर ग्राहकों को मजबूर किया है कि वो उसी फोन को यूज करने के लिए एक अन्य प्रोडक्ट को खरीदे।

ब्राजील ने एप्पल को दिया बड़ा झटका

ब्राजील ने पहले भी एप्पल को इस मामले में कई बार झटके दिए हैं। ब्राजील ने एप्पल पर पिछले महीने भी 2.5 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया था। iPhone 14 Series के लॉन्च से पहले यानी पिछले महीने से ही ब्राजील ने बिना चार्जर वाले आईफोन की बिक्री को पूरे देश में बंद कर दिया। इसके अलावा भी एक बार ब्राजील की सरकार ने आईफोन के साथ चार्जर न देने की वजह से एप्पल पर 18 करोड़ रुपये का जुर्माना दिया था।

इसके अलावा भी ब्राजील के न्याय मंत्रालय ने एप्पल पर पिछले महीने इन्हीं कारणों की वजह से 2.5 मिलियन डॉलर का अतिरिक्त जुर्माना भी लगाया था। आपको बता दें कि एप्पल पर सिर्फ ब्राजील ही नहीं बल्कि दुनियाभर के कई देशों में जुर्माना लगाया है। उनमें से एक फ्रांस भी है। फ्रांस ने भी आईफोन के साथ चार्जर न देने की वजह से एप्पल पर जुर्माना लगाया था।

2024 तक सभी फोन में होगा एक चार्जर!

इसके अलावा एप्पल को पिछले हफ्ते एक और झटका लगा है। यूरोपियन यूनियन ने हाल में यह कहा था कि 2024 के अंत तक सभी डिवाइस के साथ एक ही चार्जर दिया जाएगा, जो कि टाइप-सी पोर्ट वाला होगा। आपको बता दें कि इस वक्त ज्यादातर एंड्रॉयड फोन टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट के साथ आने लगे हैं। इसके अलावा कई ईयरबड्स, नेकबैंड और लैपटॉप भी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट के साथ आने लगे हैं। अब अगर ऐसा आईफोन के साथ भी हुआ तो एप्पल को अपने सभी प्रोडक्ट के डिजाइन में बदलाव करने होंगे और इसकी वजह से उसका काफी नुकसान भी हो सकता है।