योगी सरकार के ऐलान के बाद यूपी विधानसभा होगी हाईटेक, लागू होगी ई-विधान व्यवस्था

UP assembly will be hi-tech after Yogi government's announcement, e-legislation system will be implemented
UP assembly will be hi-tech after Yogi government's announcement, e-legislation system will be implemented
इस खबर को शेयर करें

UP News: उत्तर प्रदेश विधानसभा (UP Vidhan Sabha) के अध्यक्ष सतीश महाना (Satish Mahana) ने बुधवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई थी. सर्वदलीय नेताओं के साथ बैठक में उन्होंने 23 मई से शुरु हो रहे विधानसभा के पहले सत्र को लेकर चर्चा की. इस दौरान बताया गया कि 23 मई से योगी सरकार बनने के बाद पहला विधानसभा सत्र होगा. इसके साथ ही इस बैठक में ई-विधान सिस्टम लागू करने को लेकर भी चर्चा की गई.

क्या बोले विधानसभा अध्यक्ष?
ई-विधान सिस्टम लागू विधानसभा के सिस्टम को लेकर विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने खुद जानकारी दी. उन्होंने कहा कि हम पेपर लेस विधानसभा बनाना चाहता हैं. पूरे देश की सभी विधानसभाओं को एक पोर्टल से जोड़ा जाए. उसकी के ऊपर सभी एजेंडा, नोटिस, प्रश्न और प्रश्न का जवाब उसी पर हो इसके अलावा बिल भी उसपर दिखाया जाएगा. इसके साथ ही सभी विभागों को भी उसी से जोड़ दिया जाए. अभी कोई प्रश्न करता है तो पहले उसे संबंधित विभाग को भेंजना पड़ता है, फिर उसका जवाब आता है. पोर्टल होने से ये समस्या खत्म हो जाएगी. देश की पहली यूपी विधानसभा होगी जो इस सिस्टम को लागू करेगी. जिसको आगे बढ़ाकर सरकार के सभी विभागों तक जोड़ा जाएगा.

पीएम मोदी का है कदम
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हम विधानसभा को पूरी तरह से डिजिटल बना रहे हैं. हम यूट्यूब और सोशल मीडिया के ऊपर भी लाइव कराने का प्रयास करेंगे. जो भी सदस्य चुनकर यहां आते हैं उनकी क्षेत्र की जनता को ये जानने का अधिकार है कि हमारे प्रतिनिधि हमारी समस्याओं को किस तरह से उठा रहे हैं. ये पीएम नरेंद्र मोदी का कदम है. उन्होंने देश की सभी विधानसभाओं को ई-विधान के लिए प्रेरित किया है.