यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीख जल्द होगी घोषित, जानिए क्या है ताजा अपडेट

UP board exam date will be announced soon, know what is the latest update
UP board exam date will be announced soon, know what is the latest update
इस खबर को शेयर करें

UPMSP Exam Datesheet 2023: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर स्टूडेंट्स लगातार डेट घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन बोर्ड की तरफ से कोई ऑफिशियल डेट घोषित नहीं की गई है. अन्य राज्यों के बोर्ड ने एग्जाम की तारीखें घोषित कर दी है. अब यूपी बोर्ड एग्जाम 2023 की परीक्षा की तारीख का इंतजार कर रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि दिसंबर के अंत कर डेटशीट जारी कर दिया जाएगा. वहीं सीबीएसई परीक्षा (CBSE Exam) की डेटशीट भी जारी नहीं की गई है लेकिन 15 फरवरी से परीक्षा शुरू होगी इसकी जानकारी दे दी गई है.

यूपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा बदलाव
यूपी बोर्ड ने अगले साल होने वाली परीक्षाओं के लिए उत्तर पुस्तिकाओं में कुछ बदलाव करने का फैसला लिया है. रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों को बारकोड और मोनोग्राम वाली उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी. उत्तर पुस्तिकाओं में हेराफेरी की गुंजाइश खत्म करने के इरादे से बोर्ड ने यह पहल की है। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने कहा कि उत्तर पुस्तिकाओं पर बारकोड (UP Board Answer Sheet) और मोनोग्राम लगाने से हम छात्रों, विशेष रूप से मेधावी छात्रों के साथ न्याय करने में सक्षम होंगे. उनका कहना है कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता निष्पक्ष और पूरी तरह से पारदर्शी परीक्षा आयोजित करना है.

बारकोड को आंसरशीट पर लगाया जाएगा
बोर्ड बारकोड का इस्तेमाल करते हुए कुछ उत्तर पुस्तिकाओं की औचक जांच भी करेगा, जिससे नकल करने वालों पर और शिकंजा कसा जा सकेगा. अधिकारियों ने बताया कि 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड ने सरकारी प्रेस को तीन करोड़ से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाएं छापने का आदेश दिया है. इन उत्तर पुस्तिकाओं को जनवरी 2023 के अंत में बोर्ड परीक्षा के लिए सभी जिलों में भेजा जाएगा. इस बार का यूपी बोर्ड की परीक्षा काफी बदलाव के साथ आयोजित की जाएगी.