BREAKING: अरुणाचल में भारत और चीन के सैनिकों में लगातार दो दिन हुई भयंकर झड़प, जानें ताजा हालात

BREAKING: After Ladakh, now Indian and Chinese soldiers clash in Arunachal, know the latest situation
BREAKING: After Ladakh, now Indian and Chinese soldiers clash in Arunachal, know the latest situation
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली : अरुणाचल प्रदेश में बॉर्डर के पास तवांग इलाके में चीनी सैनिकों के साथ झड़प की खबर है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस झड़प में 30 सैनिकों के घायल होने की खबर है। तवांग के यांगत्से इलाके में हुई इस झड़प में दोनों देशों के सैनिक घायल हुए हैं। भारत-चीन के सीमा विवाद के बीच 9 दिसंबर को रात में दोनों देशों के बीच सैनिकों की झड़प हुई थी। हालांकि, सरकार की तरफ से आधिकारिक रूप से इस झड़प को लेकर कोई पुष्टि नहीं की गई है। इससे पहले डोकलाम में भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। इससे पहले दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद सुलझाने को लेकर कई दौर की बैठक हो चुकी है।

झड़प के बाद हुई फ्लैग मीटिंग
दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प के साथ पत्थरबाजी भी हुई। इस दौरान दोनों तरफ से सैनिक मामूली रूप से घायल हुए। रिपोर्ट के अनुसार पहली झड़प 9 दिसंबर को हुई। इसके बाद 11 दिसंबर को भी झड़प हुई। खबर है कि भारतीय सेना और पीएलए सैनिकों के बीच झड़प के बाद दोनों देशों के बीच फ्लैग मीटिंग भी हुई। हालांकि, झड़प के बाद दोनों तरफ के सैनिक पीछे हट गए। इसके बाद क्षेत्र में एरिया कमांडर ने शांति बहाल करने के लिए अपने समकक्ष के साथ एक फ्लैग मीटिंग की।

तवांग सेक्टर में दोनों पक्ष के अपने दावे
अरुणाचल प्रदेश में तवांग सेक्टर में एलएसी के साथ सटे कुछ क्षेत्रों में दोनों देशों की अपनी-अपनी धारणा वाले एरिया है। इस क्षेत्र में दोनों पक्ष अपने दावे की सीमा तक क्षेत्र में गश्त करते हैं। साल 2006 से यही ट्रेंड हैं। ऐसे में दोनों देशों के बीच इस एरिया में क्षेत्र को लेकर तनाव की स्थिति बनी रहती है। कभी-कभी गश्त के दौरान चीनी सैनिक भारतीय दावे वाली सीमा में आ जाते हैं। ऐसे में भारतीय सैनिकों की तरफ से विरोध करते हुए जवाब दिया जाता है।

कांग्रेस नेता ने किया ट्वीट
दोनों देशों के सैनिकों की झड़प को लेकर कांग्रेस नेता डॉ. अजॉय कुमार ने भी ट्वीट किया। अजय कुमार ने अपने ट्वीट में लिखा, तवांग, अरुणाचल प्रदेश में भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प. G20 अध्यक्ष चुप! इस ट्वीट से कांग्रेस ने सीधे-सीधे केंद्र सरकार पर भी सवाल उठाया।

संसद के शीतकालीन सत्र में हंगामे के आसार
संसद का अभी शीतकालीन सत्र चल रहा है। ऐसे में चीन के साथ तवांग में हुई झड़प का मामला उठ सकता है। ऐसे में संसद के शीत कालीन सत्र के हंगामे के आसार है। विपक्षी दलों के चीफ व्हिप को यह सूचित किया जा चुका है कि वह इस मुद्दे को पुरजोर तरीके से संसद में उठाएं। वहीं, सूत्रों के हवाले से खबर है कि संभव है कि सरकार की तरफ से इस मामले में रक्षा राज्य मंत्री सदन में बयान दे सकते हैं।