Vastu Shastra: रात में भूलकर भी न करें ये काम, रुष्ट हो जाती हैं मां लक्ष्मी; चला जाता है घर का वैभव

Vastu Shastra: भारतीय संस्कृति में रात में कई ऐसे काम निषिद्ध किए गए हैं, जिन्हें करने से आप सेहत और आर्थिक रूप, दोनों से कंगाल हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे कौन से काम हैं, जो हमें रात में कभी नहीं करने चाहिए.

Vastu Shastra: Do not do this work even by forgetting at night, mother Lakshmi gets angry; Goes home's splendor
Vastu Shastra: Do not do this work even by forgetting at night, mother Lakshmi gets angry; Goes home's splendor
इस खबर को शेयर करें

Vastu Shastra: वैसे तो आजकल की जिंदगी इतनी भागमभाग भरी हो गई है कि इंसान को अपने लिए कुछ होश ही नहीं है. फिर भी भारतीय संस्कृति में कई ऐसे काम हैं, जो रात में करने के लिए निषिद्ध किए गए हैं. पुराणों के मुताबिक रात्रि में ऐसे काम करने पर मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और आपके घर की सुख-समृद्धि हमेशा के लिए चली जाती है. इसलिए भूलकर भी रात में ऐसे काम करने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं कि ऐसे कार्य कौन से हैं, जिन्हें रात को कभी नहीं करना चाहिए.

रात में बर्तन जूठे न छोड़ें

कई लोग खाना खाकर जूठे बर्तन रसोई में ऐसे ही छोड़ देते हैं. सनातन धर्म ग्रंथों के मुताबिक रसोई को मां अन्नपूर्णा का आवास माना जाता है. ऐसे में रातभर जूठे बर्तन रसोई में पड़े रहना मां अन्नपूर्णा का अपमान माना जाता है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपसे अप्रसन्न होती हैं, जिसका नुकसान पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है. इसलिए रात में हमेशा जूठे बर्तन धोकर रखें.

सूर्यास्त के बाद कभी न लगाएं झाड़ू

अपने घर को साफ रखने के लिए झाड़ू लगाना अच्छी बात है. लेकिन भूलकर भी रात में कभी झाड़ू नहीं लगानी चाहिए. ज्योतिष के मुताबिक सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू लगाना सही नहीं माना जाता है. यह समय देवी-देवताओं के विश्राम का होता है. ऐसे में रात में झाड़ू लगाने से उनके विश्राम में खलल पड़ता है. जिससे वे क्रोधित होकर आपसे रुष्ट हो सकती हैं. इसीलिए कभी भूलकर भी रात में झाड़ू न लगाएं.

अंधेरा होने के बाद न काटें नाखून

शरीर की सफाई के लिए समय-समय पर हाथ-पैर के नाखून काटते रहना जरूरी होता है लेकिन रात के समय ऐसा कभी नहीं करना चाहिए. इसकी वजह ये है कि रात में नाखून काटते समय उसका टुकड़ा आपकी आंख में गिर सकता है या इधर-उधर फैल सकता है. जिससे वह गंदगी घर में ही इधर-उधर छुप जाती है और आप उसे बुहार कर बाहर भी नहीं निकाल सकते.

रात में रसोई को साफ करके सोएं
भारतीय धर्म ग्रंथों के मुताबिक रात में कभी भी रसोई को गंदा नहीं छोड़ना चाहिए. सोने से पहले सारे बर्तन धोकर रसोई की सफाई कर देनी चाहिए. ऐसा न करने पर रसोई में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, जिसका असर आप पर अगले दिनभर बना रहता है. इसलिए थोड़ी दिक्कत ही सही लेकिन रात में रसोई को धोकर ही सोना चाहिए.