करोड़पति बनना चाहते हैं? सिर्फ 10 साल में पूरा होगा आपका सपना, जानिए कहां लगाना होगा पैसा

Want to become a millionaire? Your dream will be fulfilled in just 10 years, know where to invest money
Want to become a millionaire? Your dream will be fulfilled in just 10 years, know where to invest money
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली : अमीर (Rich) बनने की इच्छा किसकी नहीं होती… हर कोई करोड़पति बनना चाहता है। लेकिन महंगाई के इस दौर में इस सपने को पूरा करना बहुत मुश्किल है। हालांकि, अगर आप पैसों को लेकर अनुशासित हैं और योजना बनाकर काम करते हैं, तो यह उतना ही आसान है। अगर आप अपनी पहली सैलरी (Salary) से ही नियमित रूप से कुछ पैसा बचाएं, तो आप आसानी से करोड़पति बन सकते हैं। निवेश (Investment) पर सबसे अधिक रिटर्न देने की क्षमता इक्विटी (Equity) में होती है। लेकिन शेयर बाजारों (Share Markets) में निवेश जोखिम भरा होता है। ऐसे में आप म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की एसआईपी (SIP) में पैसा लगा सकते हैं। यहां आप थोड़ा-थोड़ा निवेश करके करोड़पति बन सकते हैं। आज हम आपको ऐसी रणनीति बताएंगे, जिससे आप 10 साल में एक करोड़ रुपये का फंड तैयार कर सकते हो।

इक्विटी म्यूचुअल फंड है बेहतर विकल्प
इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Funds) निवेश का एक अच्छा विकल्प है। इक्विटी म्यूचुअल फंड में आप एसआईपी (SIP) के जरिए अपनी छोटी-छोटी बचत निवेश कर सकते हैं। यह बचत आपको करोड़पति बना सकती है। जो निवेशक एक बड़ा फंड जमा करना चाहते हैं और उनके पास निवेश के लिए एकमुश्त राशि नहीं है, तो वे एसआईपी के जरिए निवेश कर सकते हैं। दस साल के लिए म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) में एसआईपी आपको कम से कम 12 फीसद सालाना ब्याज (Interest Rate) दे सकती है।

एन्युअल स्टेप-अप का उठाएं फायदा
इक्विटी म्यूचुअल फंड में आप 10 वर्षों का लक्ष्य लेकर भी चल सकते हैं। इन दस वर्षों के निवेश से आप एक करोड़ रुपये का फंड जमा कर सकते हैं। इस टार्गेट को पाने के लिए आप मंथली एसआईपी में एन्युअल स्टेप-अप (Annual Step-up) का उपयोग कर सकते हैं। स्टेप-अप एसआईपी का एक ऐसा फीचर है, जो एसआईपी में आपके योगदान को एक विशेष अवधि के बाद बढ़ा देता है। आप हर साल अपनी एसआईपी की राशि में कुछ फीसदी की बढ़ोतरी कर सकते हैं। इस तरह आप अपनी आय में सालाना इंक्रीमेंट ( Yearly Increments) और अपने वित्तीय गोल (Financial Goals) के अनुसार एसआईपी की राशि में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

इस तरह तैयार होगा एक करोड़ का फंड
अगर आप 10 साल की एसआईपी से एक करोड़ रुपये की राशि जुटाने की योजना बना रहे हैं, तो आप एन्युअल स्टेप-अप को 20 फीसदी पर रख सकते हैं। एसआईपी कैलकुलेटर (SIP calculator) के अनुसार, यहां 12 फीसदी वार्षिक रिटर्न के हिसाब से आपको 21,000 रुपये की मासिक एसआईपी (Monthly SIP) के साथ शुरुआत करनी होगी। मंथली एसआईपी 21,000 रुपये हो, अनुमानित एन्युअल रिटर्न रेट 12 फीसदी हो और एन्युअल स्टेप-अप 20 फीसदी हो और अवधि 10 वर्ष रखी जाए, तो एक करोड़ रुपये का फंड आप जमा कर सकते हैं। एसआईपी कैलकुलेटर के अनुसार, दस वर्ष बाद कुल निवेश राशि 65,41,588 रुपये होगी और रिटर्न अमाउंट 38,34,556 रुपये होगा। इस तरह आपके पास 1,03,76,144 रुपये का फंड जमा हो जाएगा। इस तरह आप कम अवधि में ही करोड़पति बन सकते हैं।