3 राज्यों में वांटेड, 20 से अधिक FIR, बिहार पुलिस के हत्थे चढ़ा बैंक और गोल्ड लूटने वाला शातिर

Wanted in 3 states, more than 20 FIRs, bank and gold robber caught by Bihar Police
Wanted in 3 states, more than 20 FIRs, bank and gold robber caught by Bihar Police
इस खबर को शेयर करें

जमुई: बिहार की जमुई पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. पुलिस ने इंटर स्टेट बैंक लूटने वाले गिरोह से जुड़े 50 हजार के इनामी अपराधी नीरज उर्फ सत्येंद्र उर्फ विनोद दास को धर दबोचा है. गया जिले के परैया का रहने वाला यह अपराधी बीते साल जमुई जिले के चकाई के एसबीआई बैंक से 15 लाख लूट के मामले का भी अभियुक्त है. पुलिस को सूचना मिली थी कि नीरज उर्फ सत्येंद्र उर्फ विनोद दास गिरिडीह के रास्ते देवघर जा रहा है, जिसके बाद जमुई पुलिस ने कार्रवाई की और इस इनामी अपराधी को गिरफ्तार कर लिया.

गिरफ्तार इस अपराधी के खिलाफ बंगाल, झारखंड और बिहार के अलग-अलग थानों में डेढ़ दर्जन मामले दर्ज हैं, फरार चल रहे इस अपराधी की गिरफ्तारी के लिए सरकार ने 50 हजार का इनाम रखा था. पुलिस के अनुसार गया जिले के परैया का रहने वाला नीरज उर्फ सत्येंद्र उर्फ विनोद दास साल 2002 में मोटरसाइकिल लूट की घटना को अंजाम दिया था, जिसके बाद से वह लगातार कई लूट की घटना को अंजाम देने लगा और फिर बैंक लुटेरे गिरोह में शामिल होकर बैंक लूट की कई वारदात को अंजाम देने लगा, जिसमें साल 2007 में हावड़ा के यूको बैंक में 6 लाख की लूट की घटना, झारखंड के हजारीबाग के ग्रामीण बैंक से 2 लाख 30 हजार लूट की घटना के अलावा, साल 2014 में 24 परगना थाना इलाके में गोल्ड लोन कंपनी का 10 किलो सोने की लूट की घटना प्रमुख हैं.

गिरफ्तार नीरज के खिलाफ बिहार के जमुई, बांका, गया, औरंगाबाद के अलावा झारखंड के कोडरमा, गिरिडीह और पश्चिम बंगाल के अलग-अलग थानों में केस दर्ज हैं. बीते साल 2023 के मार्च महीने में जमुई जिले के चकाई के स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से दिनदहाड़े 15 लाख की लूट की घटना को अंजाम दिया गया था, जिसका मास्टरमाइंड राजेश दास नाम का अपराधी था. इस लूट कांड में भी नीरज ने भूमिका निभाई थी. नीरज बैंक लूट कांड का मास्टरमाइंड राजेश दास का चचेरा भाई है.

कुछ दिन पहले छत्तीसगढ़ में बैंक लूट की एक बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए राजेश दास अपने सहयोगियों के साथ जुटा था, जमुई पुलिस की सूचना पर ही छत्तीसगढ़ पुलिस ने बैंक लूट के पहले राजेश दास को गिरफ्तार कर जेल भेजा था. इस मामले में एसपी शौर्य सुमन ने बताया कि गिरफ्तार नीरज उर्फ सत्येंद्र उर्फ विनोद दास बैंक लूट कांड गिरोह का मुख्य अपराधी है, जिसकी गिरफ्तारी के लिए सरकार ने 50 हजार का इनाम घोषित कर रखा है. पुलिस के लिए यह बड़ी उपलब्धि है क्योंकि इस गिरोह का तार बिहार के अलावा झारखंड और बंगाल से भी जुड़ा है, पुलिस जल्द ही इस गिरोह के और भी लोगों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजेगी. Jamui news