Weather Forecast 25 July: इन राज्यों में आज जमकर बरसेंगे बादल! IMD का पूर्वानुमान, 4 दिन का अलर्ट

Weather Forecast 25 July: Clouds will rain heavily in these states today! IMD Forecast, 4 Day Alert
Weather Forecast 25 July: Clouds will rain heavily in these states today! IMD Forecast, 4 Day Alert
इस खबर को शेयर करें

Weather Today, 25 July 2022: देशभर के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. कई राज्यों में बूंदाबादी और बौछार पड़ने की उम्मीद जताई जा रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों के लिए अलर्ट भी जारी किया है. आईएमडी ने बताया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज सामान्य बारिश का पूर्वानुमान जताया है. वहीं राजस्थान, गुजरात व महाराष्ट्र के कुछ जिलों में आईएमडी ने बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम के ताजा बुलेटिन के मुताबिक 24 से 27 जुलाई तक जम्मू-कश्मीर, राजस्थान (Rajasthan), उत्तराखंड (Uttarakhand) और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में भारी बारिश (Heavy Rainfall) होने का अनुमान लगाया गया है. इसके अलावा मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और यूपी में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

भारी बारिश का पूर्वानुमान
मौसम विभाग ने बीते सोमवार तक लगातार ओडिशा में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. इसके अलावा मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़, विदर्भ और मध्य प्रदेश में अगले 4 दिन तक गरज के साथ-साथ मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में 25 जुलाई तक तेज बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. वहीं पश्चिम बंगाल (West Bengal) और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों खासकर सिक्किम और आस-पास भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले 4 दिनों यानी 27 जुलाई तक लगातार बारिश होने का अनुमान जताया है.

उत्तराखंड में आसमानी आफत
बाढ़ और बारिश का बोझ देश के कई राज्यों से कम होने का नाम नहीं ले रहा है. मध्य भारत के कई राज्यों में भारी बारिश मुसीबत की तरह बरस रही है. बात गुवाहाटी की करें तो यहां कुछ देर की बारिश ने शहर में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा कर दी. सड़कें नदी बन गईं और पानी इतना ज़्यादा भर गया कि लोग तो छोड़िए गाड़ियों तक का चलना मुश्किल हो गया. उधर उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक 27 जुलाई तक देहरादून, उत्तरकाशी, नैनीताल, चंपावत, उधमसिंह नगर और बागेश्वर में भारी बारिश की चेतावनी दी है. भारी बारिश के बाद उत्तराखंड के कई जगहों पर भूस्खलन की घटना भी सामने आई है.

मध्य भारत का हाल
बाढ़ और बारिश से सिर्फ पहाड़ ही नहीं बल्कि मैदानी इलाके भी परेशान हैं. खासकर मध्य भारत के लिए तो जैसे मुसीबत टलने का नाम ही नहीं ले रही है. वहीं मध्यप्रदेश के कटनी में भारी बारिश के बाद कई इलाकों में पानी भर गया. मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के शहडोल, सागर, नर्मदापुरम, भोपाल, चंबल और ग्वालियर समेत 10 ज़िलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मध्यप्रदेश से सटे छत्तीसगढ़ में भी आने वाले अगले 24 घंटे भारी पड़ने वाले हैं.

मौसम विभाग ने राजनांदगांव, बालोद, कांकेर, नारायणपुर और बीजापुर समेत प्रदेश के 19 जिलों के लिए बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं भीषण गर्मी से राहत देने वाली बारिश अब देश के कई राज्यों के लिए आफत बन चुकी है. पहाड़ों से मैदान तक शायद ही ऐसा कोई राज्य होगा जिसे बारिश ने परेशान ना किया हो लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि अभी ये मुसीबत कुछ दिन और रहेगी.

दिल्ली में आज सामान्य बारिश
मौसम विभाग (IMD) ने आज भी थोड़ी बहुत बारिश होने की आशंका जताई है. दिल्ली के अधिकांश इलाकों में आज आसमान में बादल छाए रहने और गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान भी जताया है. हालांकि मौसम विभाग ने अभी तक बारिश को लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. वहीं दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना जताई गई है.