Weather Update: अगले पांच दिनों तक देश के इन हिस्सों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: There will be heavy rain in these parts of the country for the next five days, the Meteorological Department has issued an alert
Weather Update: There will be heavy rain in these parts of the country for the next five days, the Meteorological Department has issued an alert
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को हल्की बारिश हुई। शनिवार को भी आसमान में बादल छाए हुए हैं। इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि अगले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि 30 जुलाई से 3 अगस्त तक उत्तराखंड में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है। जम्मू -कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश में 30 और 31 जुलाई को बारिश की भविष्यवाणी की गई है। इसके साथ ही पश्चिम उत्तर प्रदेश में 30 जुलाई से 03 अगस्त तक और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 02 और 03 अगस्त भारी बारिश का अनुमान जताया गया है।

देश के इन हिस्सों में होगी जमकर बारिश

आइएमडी के अनुसार 30, 31 जुलाई और 2 अगस्त को उत्तराखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। 30 जुलाई से 2 अगस्त के दौरान बिहार के कई जिलों में गरज के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। झारखंड में 31 जुलाई से 2 अगस्त तक बारिश होने का अनुमान है। अगले 4 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

31 जुलाई और 01 अगस्त को बिहार में भारी बारिश की भी संभावना है। 30 और 31 जुलाई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और 31 जुलाई को असम और मेघालय में बारिश होने का अनुमान है।

30 जुलाई और 03 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में छिटपुट भारी बारिश के साथ अगले 4-5 दिनों के दौरान मध्य भारत में गरज के साथ हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है।

01 से 03 अगस्त के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, यनम में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। 30 जुलाई और 1 से 3 अगस्त के दौरान तेलंगाना, 30 जुलाई और 01- 03 अगस्त को तटीय कर्नाटक में बारिश होने का अनुमान है। 30 जुलाई – 01 अगस्त के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

गौरतलब है कि इन दिनों देश के अधिकतर राज्यों में बारिश का दौर चल रहा है। गुजरात और महाराष्ट्र में बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई थी।