Weather Update: मौसम ने बदला रुख, कड़ाके की ठंड के लिए हो जाएं तैयार; जानें आपके राज्य का वेदर अपडेट

Weather Update: Weather changes, get ready for severe cold; Know the weather update of your state
Weather Update: Weather changes, get ready for severe cold; Know the weather update of your state
इस खबर को शेयर करें

Weather Update 28 November 2023: दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में बारिश हुई है. इसके बाद कई इलाकों में तापमान में गिरावट आई है. बारिश ने अचानक ठंड बढ़ा दी है और अब लोगों को कड़ाके की सर्दी के लिए तैयार रहना होगा. आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट आ सकती है. उम्मीद जताई जा रही थी कि बारिश के बाद प्रदूषण से राहत मिलेगी, लेकिन अभी भी कई इलाकों में धुंध की चादर नजर आ रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अभी भी एक्यूआई 350 के करीब बना हुआ है.

दिल्ली में मंगलवार को कैसा रहेगा मौसम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में सोमवार शाम गरज के साथ बारिश हुई और ओले गिरे. इस वजह से तापमान में गिरावाट दर्ज की गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, सोमवार को अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से दो डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं, न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री सेल्सियस कम है. मौसम विज्ञानियों ने मंगलवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने और सुबह में हल्का से लेकर मध्यम कोहरा छाये रहने का पूर्वानुमान किया है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: करीब 25 डिग्री सेल्सियस और 12 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

दिल्ली वालों को प्रदूषण से नहीं मिली राहत

बारिश के बाद भी दिल्ली में रहने वालों को प्रदूषण से राहत नहीं मिली है और अभी भी औसत एक्यूआई 350 के आसपास बना हुआ है. आज (28 नवंबर) सुबह दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई 375, विवेक विहार में 414, लोधी रोड में 339, आईटीओ में 436, आरकेपुरम में 390, पूसा में 368 और मथुरा रोड में 325 दर्ज किया गया है. वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में एक्यूआई 309, गाजियाबाद में 296, फरीदाबाद में 275 और गुरुग्राम में 265 बना हुआ है. इससे पहले सोमवार को दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सचूकांक (AQI) शाम चार बजे 395 और रात नौ बजे 391 दर्ज किया गया था. शाम चार बजे रिकॉर्ड किया जाने वाला औसत एक्यूआई रविवार को 395 था.

खराब मौसम के कारण दिल्ली से फ्लाइड डायवर्ट

दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने वाली 16 उड़ानों को खराब मौसम के कारण सोमवार शाम अन्य स्थानों पर भेज दिया गया. एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि शाम छह से आठ बजे के बीच इन उड़ानों को ‘डायवर्ट’ किया गया. अधिकारी ने कहा कि 10 उड़ानों को जयपुर, तीन को लखनऊ, दो को अमृतसर और एक को अहमदाबाद भेज दिया गया. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि एअर इंडिया की पांच उड़ानों को दूसरे स्थानों पर भेजा गया. इनमें सिडनी से आ रही एक उड़ान को जयपुर भेजा गया है.

गुजरात में बिजली गिरने से 27 लोगों की मौत

गुजरात के विभिन्न हिस्सों में हुई बेमौसम बारिश के दौरान बिजली गिरने से 27 लोगों की मौत हो गई है. बारिश से घरों और खड़ी फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है. अधिकारियों ने बताया कि बिजली गिरने से संबंधित मौत रविवार सुबह से लेकर 24 घंटों के अंतराल में हुईं. राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (एसईओसी) के अनुसार, गुजरात के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश के दौरान बिजली गिरने से अब तक 27 लोगों की मौत की खबर मिली है. सबसे ज्यादा मौत दाहोद, तापी, डांग, अमरेली, सुरेंद्रनगर, बोटाद, मेहसाणा, खेड़ा, पंचमहल, साबरकांठा, अहमदाबाद, भरूच और देवभूमि द्वारका जिलों में हुईं. तूफान और ओलावृष्टि के साथ हुई असामयिक बारिश से घरों और खड़ी फसलों को भी नुकसान पहुंचा है जिसका आकलन किया जाएगा.

एमपी के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश

मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में भी सोमवार को गरज के साथ बेमौसम बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई. अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि राज्य के कुछ जिलों में 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई. सोमवार की सुबह 8.30 बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि के दौरान बिजली गिरने की भी सूचना मिली. आईएमडी के भोपाल केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने बताया कि पश्चिमी मध्य प्रदेश के इंदौर और भोपाल शहर में क्रमश: 51 मिमी और 3.6 मिमी बारिश हुई. सोमवार सुबह 8.30 बजे समाप्त 24 घंटे की अवधि में झाबुआ जिले में सबसे अधिक 110.3 मिमी बारिश हुई, जबकि बड़वानी जिले में 109 मिमी बारिश दर्ज की गई. बारिश के कारण राज्य के कई हिस्सों में पारा कुछ डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया है, जिससे दिन का मौसम थोड़ा ठंडा हो गया है.